कई बार अचानक हमारी रात को नींद खुल जाती है तो उस समय हम देखते हैं कि घड़ी में 3 बजे हैं , या कभी ऐसा भी महसूस होता है कि तुरंत आपको किसी ने जगाया था। क्या आपने कभी समय देखा है, कहीं तब सुबह के 3 तो नहीं बजे थे? वेसे तो सुबह का समय ब्रहममुर्हत का समय होता हैं जो कि पाठ - पूजा के लिए सबसे उचित समय माना गया हैं, लेकिन दुनिया भर में इस समय को शैतानी शक्तियों का भी माना जाता हैं, आइये जानते है इससे जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में.

कैथलिक मान्यता के अनुसार जब ईसा मसीह को क्रूस पर चढ़ाया गया था तब सभी शैतानी शक्तियां ईश्वर की शक्तियों के सामने बेहद कमजोर पड़ गई थीं, लेकिन इसके ठीक 2 घंटे बाद यानि सुबह के 3 बजे सभी शैतान सबसे ज्यादा शक्तिशाली हुए।

# इसके अलावा यहां यह मान्यता भी है जिस प्रकार क्रूस को उल्टा करने पर यह पवित्र चिह्न से उलट शैतान का चिह्न बन जाता है, उसी प्रकार दोपहर के पवित्र 3 बजे का समय रात के 3 बजे अपनी उलट अवस्था में होता है.

# सिद्धियां प्राप्त करने के लिए तांत्रिक कई प्रकार की साधना करते हैं। तंत्र विद्या के अनुसार सुबह के 3 बजे की गई साधना या दी हुई बलि सबसे ज्यादा फलीभूत होती हैं। इसलिए एक तांत्रिक के लिए यह समय बहुत मायने रखता है।

# वैज्ञानिकों के अनुसार इसमें एक प्रकार से आपका मस्तिष्क जाग चुका होता है। अमूमन यह वह वक्त होता है जब आपका मस्तिष्क और शरीर पूरी तरह शिथिल पड़ चुका होता है। शारीरिक रूप से लगातार निष्क्रिय रहकर आपका शरीर और मस्तिष्क थकान मिटा चुका होता है। इसलिए अब वह थोड़ा-थोड़ा एक्टिव हो रहा होता है।

# वैज्ञानिकों के अनुसार अचानक आंख खुलने पर पसीने आना, या दिल की धड़कन तेज लगना, हाथ-पैर ठंडे लगना, आंख खुलने से पहले आसपास किसी के होने जैसा महसूस होना आदि इसी का हिस्सा हैं।

Related News