हम सभी को कुत्ते पालना बेहद पसंद है। कुत्ते बहुत ही वफादार जीव हैं। लेकिन आपने कुत्तों की एक आदत को देखा होगा कि कुत्ते हमेशा टायर या खंबे पर पेशाब करते हैं तो आपने भी सोचा होगा कि भला ऐसा क्यों होता है?

खैर, किसी भी अन्य जानवर की तरह, कुत्ते भी ऐसी जगहों पर पेशाब सीमा या क्षेत्र को चिह्नित करने की आदत के वजह से करते है। चूंकि कुत्तों में सूंघने कीशक्ति होती है, इसलिए यह किसी भी अन्य कुत्ते के लिए इस क्षेत्र में प्रवेश करने की चेतावनी की तरह काम करता है। कुत्ते, डंडे, दीवारों, वाहनों के टायर, गेट पर पेशाब करते हैं, और यह सूची बहुत लंबी है।

इसका एक कारण ये भी है कि पेशाब की गंध वर्टिकल सतह पर ज्यादा देर सक मौजूद रहती है, बजाय क्षितीज सतह के। इस से वे दूसरे कुत्तों को अपने इलाके की जानकारी देते हैं।

कुत्ते टायर और वाहनों पर पेशाब इसलिए भी करते हैं क्योकिं ये लंबी जगह की यात्रा करती है। इसलिए यह कुत्ते का ध्यान आकर्षित करता है जैसे ही वह वाहन के पास किसी विदेशी तत्व को सूंघता है। वैसे यह रवैया ज्यादातर नर कुत्तों में देखा जाता है क्योंकि वे अपने क्षेत्र के बारे में अधिक जागरूक और अधिकारी होते हैं।

Related News