इस साल के पहले हफ्ते में सूर्य ग्रहण खत्म हुए कुछ दिन बीते नहीं के अब पूर्ण चंद्रग्रहण पड़ने जा रहा है। खास बात यह है कि सोमवार को साल का पहला चंद्रग्रहण है वहीं इसी दिन पूर्णिमा भी है। इसलिए इस चंद्रग्रहण का विशेष महत्त्व माना जा रहा है। ज्योतिषी विज्ञान के अनुसार चंद्र ग्रहण में चांद बाकी दिनों के मुकाबले 14 फीसदी बड़ा दिखने के साथ 30 फीसदी ज्यादा चमकीला नजर आएगा। यही वजह है कि कल चंद्र ग्रहण के दिन चांद सुर्ख लाल रंग का दिखाई देगा।

आपको बता दे कि रात के अंधेरे में ये नजारा काफ़ी देखने लायक होगा। चांद सुर्ख लाल रंग लिए हुए बेहद अद्भुत और शानदार दिखाई देगा। लेकिन ये भारत में नहीं दिखने के कारण इसका यहां के लोगों पर कोई खास प्रभाव नहीं रहेगा।
आपको बता दे कि चंद्रग्रहण केवल अफ्रीका, मध्य प्रशांत, यूरोप और उत्तरी - दक्षिणी अमेरिका में दिखाई देगा। इससे पहले 6 जनवरी को हुए सूर्य ग्रहण भी भारत में नज़र नहीं आया था इसके बाद अब सोमवार को पड़ने वाला चंद्रग्रहण भी भारत में नहीं नज़र आएगा।

सोमवार , 21 जनवरी हो पड़ने वाला चंद्रग्रहण भारतीय समयानुसार सुबह 10.11 बजे से शुरू होकर सुबह 11.12 बजे तक रहेगा। कहा जाता है कि चंद्रमा - पृथ्वी और सूर्य जब एक ही लाइन में आते है और जब चांद पर पृथ्वी की प्रच्छाया पड़ती है तब चंद्रग्रहण होता है।

Related News