दिल का दौरा आज के समय में बहुत ही आम बात हो गई है। आज के दौर में गलत खान-पान से लेकर और भी कई कारण हैं, जिसकी वजह से लोग हार्ट अटैक का शिकार हो जाते हैं। दिल के दौरे का आज के समय में उम्र के आधार पर अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। 26 साल की उम्र हो या 70 साल, दिल का दौरा किसी भी उम्र में हो सकता है और इससे ज्यादा घातक कुछ नहीं कहा जा सकता। अब तक हमने कई लोगों को हार्ट अटैक से खोया है। अब आज हम आपको दिल का दौरा पड़ने के कारण, लक्षण, इससे बचने के उपाय, दिल को मजबूत रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, दिल को मजबूत रखने के लिए क्या करें योग, और अन्य बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके साथ। आपको पता होना चाहिए अब हम पहले यह जान लेते हैं कि हार्ट अटैक क्यों होता है?

क्यों होता है हार्ट अटैक- हार्ट अटैक के सबसे अहम कारण की बात करें तो इस लिस्ट में हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, स्मोकिंग, अनियमित डाइट, जंक फूड खाना, ज्यादा मसालेदार खाना, स्मोकिंग, ड्रग्स शामिल हैं. खपत, तनावपूर्ण जीवन और मोटापा। ये सभी चीजें हैं जो दिल को कमजोर करती हैं और फिर दिल का दौरा पड़ने का कारण बनती हैं। इसके अलावा अगर आप किसी भी तरह का शारीरिक श्रम नहीं करते हैं, शरीर को हिलाते नहीं हैं तो भी हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। लोगों को सीने में दर्द की शिकायत होती है, जिसे एनजाइना कहा जाता है, जब हृदय को आवश्यक ऑक्सीजन पहुंचाने वाली कोरोनरी धमनियां आवश्यकतानुसार रक्त की आपूर्ति नहीं कर पाती हैं। दरअसल, शरीर में रक्त पहुंचाने के लिए हृदय एक पंप की तरह काम करता है और इस पंप को चालू रखने के लिए हृदय तक रक्त पहुंचाने वाली रक्त वाहिका को कोरोनरी धमनी कहते हैं। ऐसे में कुछ लोगों को पता ही नहीं चलता कि वे कोरोनरी आर्टरी डिजीज (सीएडी) से पीड़ित हैं।

सीएडी से पीड़ित लोगों को या तो सांस लेने में तकलीफ होती है या फिर पैरों और टखनों में सूजन आ जाती है। वहीं एक समय ऐसा भी आता है जब दिल से जुड़ी उसकी धमनी पूरी तरह से काम करना बंद कर देती है और तभी दिल का दौरा पड़ता है। सरल शब्दों में कहें तो जब किसी व्यक्ति के हृदय में रक्त के प्रवाह में रुकावट आ जाती है। हां और यह रुकावट वसा, कोलेस्ट्रॉल और अन्य तत्वों के निर्माण के कारण धमनियों में ठोस बन जाती है, जिससे हृदय पर दबाव पड़ता है। आमतौर पर, हालांकि, ठोस टूट जाते हैं और थक्के बनते हैं। साथ ही, यह बाधित रक्त प्रवाह हृदय की मांसपेशियों को नष्ट या क्षतिग्रस्त कर सकता है और इस स्थिति का सबसे गंभीर परिणाम दिल का दौरा है।

क्या हैं हार्ट अटैक के लक्षण

पुरुषों में हार्ट अटैक के लक्षण:- अब पुरुषों की बात करें तो पुरुषों में पाए जाने वाले हार्ट अटैक के मुख्य लक्षणों में 3 लक्षण शामिल हैं। सबसे पहले, बार-बार खर्राटे लेना और सोते समय पर्याप्त ऑक्सीजन न मिलना। जिसके अलावा नींद की कमी से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है और आपको जल्द से जल्द इसका इलाज करवाना चाहिए। अगर आपको चलते समय आपके पैरों में दर्द हो रहा है, तो इसके अलावा पेट दर्द और पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द भी हार्ट अटैक के लक्षणों में शामिल है। इस वजह से कभी भी इन सब को नज़रअंदाज़ न करें तभी आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा।

महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण:- अगर महिलाओं की बात करें तो उनके सीने और ब्रेस्ट में दर्द इसका शुरुआती लक्षण होता है। इसके अलावा शरीर के ऊपरी हिस्से यानी गर्दन, पीठ, दांत, हाथ और कंधे की हड्डी में तेज दर्द होता है। जिसके साथ ही चक्कर आना, बेचैनी महसूस होना या सिर का घूमना, जी मिचलाना, उल्टी, पेट खराब होना भी इसके अन्य लक्षण हैं। लक्षणों में जबड़े में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, लगातार खांसी और भारी सांस लेना शामिल है। आपको बता दें कि 55 साल की उम्र में हार्मोन में बदलाव के कारण महिलाओं में अचानक से पसीना आना बहुत सामान्य बात है, लेकिन अगर अचानक से पसीना आ जाए तो यह हार्ट अटैक का मुख्य लक्षण हो सकता है।

दिल का दौरा पड़ने के सामान्य 12 लक्षण-

छाती में दर्द।

शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द।

बेचैनी या चक्कर महसूस होना।

पसीने से तर होना।

सांस लेने में कष्ट

जी मिचलाना, उल्टी जैसा महसूस होना।

असहज महसूस करना।

खांसी का दौरा, तेज सांस लेना।

अत्यधिक ठंडा पसीना

खांसी और सर्दी

लगातार उल्टी होना।

कमजोरी, पैरों और हाथों की ठंडक।

दिल को मजबूत रखने के लिए क्या खाएं?

अखरोट- यदि आप अपने दिल को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोजाना अखरोट का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होता है। इसे खाने से हृदय रोग होने की संभावना कम हो जाती है।

मछली- दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको मछली का भी सेवन करना चाहिए। जी हां और इसके लिए हफ्ते में कम से कम दो बार मछली जरूर खाएं। सार्डिन, सालमन, मैकेरल फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, इस वजह से अगर आप इन मछलियों का सेवन करेंगे तो आपका दिल मजबूत रहेगा।

अलसी के बीच- इसके नियमित सेवन से दिल भी मजबूत होता है। यह हृदय के लिए सबसे महत्वपूर्ण आहार की सूची में शामिल है।

बादाम- बादाम खाने से भी आपका दिल मजबूत रहेगा। आपको बादाम को रात में भिगोकर सुबह खाना है, इससे न सिर्फ दिल मजबूत होगा, बल्कि आप कई अन्य बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Related News