विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अफगानिस्तान में कोरोनावायरस बीमारी (कोविड -19) की स्थिति और तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद टीकाकरण की गति पर अपनी चिंता व्यक्त की। डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता तारिक जसारेविक ने संयुक्त राष्ट्र के दौरान कहा, "चूंकि अफगानिस्तान में स्थिति तेजी से बिगड़ती जा रही है, डब्ल्यूएचओ देश में बढ़ती सुरक्षा और मानवीय जरूरतों को लेकर बेहद चिंतित है, जिसमें बीमारी के प्रकोप और कोविड -19 संचरण में वृद्धि शामिल है।" यूएन) ब्रीफिंग मंगलवार को।

रॉयटर्स ने बताया कि जसारेविक ने संयुक्त राष्ट्र की एक ब्रीफिंग में यह भी बताया कि काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अराजकता जहां हजारों लोग तालिबान शासन से भागने की कोशिश कर रहे थे, चिकित्सा आपूर्ति की डिलीवरी को धीमा कर रहा था।

जर्मनी ने अफ़ग़ानिस्तान के लिए विकास सहायता अस्थायी रूप से रोकी, निकासी जारी है

डब्ल्यूएचओ का बयान पूर्वी अफगानिस्तान के पख्तिया में इस्लामिक आतंकवादी समूह तालिबान द्वारा कोविड -19 टीकों पर प्रतिबंध लगाने की रिपोर्ट के सामने आने के कुछ दिनों बाद आया है। अफगानिस्तान स्थित रेडियो और टेलीविजन प्लेटफॉर्म शमशाद न्यूज ने 13 अगस्त को खबर दी थी कि तालिबान ने पक्तिया क्षेत्रीय अस्पताल में इस संबंध में एक नोटिस लगाया है।

संयुक्त राष्ट्र निकाय की मोबाइल स्वास्थ्य टीमें पिछले 24 घंटों से राजधानी काबुल में हैं, क्योंकि शहर अराजकता और व्यवधानों से घिरा हुआ है। डब्ल्यूएचओ, संयुक्त राष्ट्र की अन्य एजेंसियों की तरह, अफगानिस्तान में रहने का वादा करते हुए कहा है कि वे अपने मिशन के लिए प्रतिबद्ध हैं। डब्ल्यूएचओ ने 3 जनवरी से 16 अगस्त के बीच अफगानिस्तान में कोविड -19 के 152,142 और 7,025 मौतों के पुष्ट मामले दर्ज किए हैं। देश ने 10 अगस्त तक कुल 1,809,517 वैक्सीन खुराक दी हैं।

संयुक्त राष्ट्र तालिबान से पूर्व सरकारी कर्मचारियों को 'माफी' देने के अपने वचन को निभाने और महिलाओं और लड़कियों को बुनियादी मानवाधिकारों तक पहुंचने की अनुमति देने का आग्रह करता रहा है। संयुक्त राष्ट्र की कुछ एजेंसियां, जैसे कि संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) अधिक सकारात्मक स्वर दिखा रही हैं और अपने आशावाद को व्यक्त कर रही हैं।

'हमारे बीच चर्चा चल रही है, हम उन चर्चाओं के आधार पर काफी आशावादी हैं। अफगानिस्तान में यूनिसेफ के फील्ड ऑपरेशंस के प्रमुख मुस्तफा बेन मेसाउद ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र की एक ब्रीफिंग में कहा, "उन फील्ड कार्यालयों में तालिबान के साथ हमारा एक भी मुद्दा नहीं है।"

Related News