pc: google

केंद्र सरकार देश के नागरिकों के लिए समाज के विभिन्न वर्गों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई योजनाएं चलाती है। कुछ योजनाएँ विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिज़ाइन की गई हैं, कुछ महिलाओं के लिए, जबकि अन्य व्यक्तियों को उनके विशिष्ट व्यवसायों के आधार पर लक्षित करती हैं। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, जो कुशल श्रमिकों को सहायता प्रदान करती है और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करती है। आइए जानें कि इस योजना का लाभ किसे मिल सकता है।

पात्रता मापदंड:
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ योजना के अंतर्गत आने वाले विशिष्ट व्यवसायों से संबंधित श्रमिकों को प्रदान किया जाएगा। कुल 18 व्यवसायों का उल्लेख किया गया है, जिनमें बढ़ई, मोची, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, लोहार, मिट्टी के बर्तन बनाने वाले, झाड़ू बनाने वाले, मूर्तिकार, पत्थर तोड़ने वाले, मछुआरे, टूल किट बनाने वाले, टोकरी/बुनाई/झाड़ू बनाने वाले, नाव बनाने वाले और राजमिस्त्री शामिल हैं। आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इनमें से किसी एक ट्रेड में प्रमाणपत्र होना चाहिए। योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

pc: amarujala

योजना के लाभ:
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत, योजना में नामांकित व्यक्तियों को सरकार द्वारा 15 दिनों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। प्रशिक्षण अवधि के दौरान उन्हें प्रतिदिन ₹500 का प्रोत्साहन मिलता है। इसके अतिरिक्त, प्रशिक्षण पूरा होने पर, उन्हें उपकरण खरीदने के लिए ₹15,000 प्रदान किए जाते हैं, जिससे वे अपना काम जारी रख सकें। इसके अलावा, यह योजना ऋण का भी प्रावधान करती है। लाभार्थी ₹3 लाख के ऋण के लिए पात्र हैं, जिसमें से ₹2 लाख प्रारंभ में वितरित किए जाते हैं। यह ऋण बिना किसी गारंटी के और कम ब्याज दर पर प्रदान किया जाता है।

योजना के लिए आवेदन कैसे करें:
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ उठाने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmvishwakarma.gov.in पर जाएं। 'हाउ टू रजिस्टर' पर क्लिक करें और दिखाई देने वाले पेज पर अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। 'वेरिफिकेशन' विकल्प पर क्लिक करें। आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए 'सबमिट' पर क्लिक करें।

Related News