इंटरनेट डेस्क. इस बात से हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं कि बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना आम बात है। लेकिन आज के समय में हम देखते हैं कि कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। इन सफेद बालों की समस्या से राहत पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई तरह के महंगे महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें इस समस्या से राहत नहीं मिल पाती कम उम्र में बालों के सफेद होने के कारण कई लोगो को स्ट्रेस की समस्या भी होने लगती है। कहा जाता है कि कम उम्र में बाल सफेद होने के पीछे आपके द्वारा ज्यादा टेंशन लेना सबसे बड़ा कारण है लेकिन रिसर्च में सामने आया है कि इस कारण के अलावा कम उम्र में बाल सफेद होने के पीछे और भी कई कारण होते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन कारणों के बारे में -

हमारे शरीर में मेलेनिन नामक एक नेचुरल पिगमेंट बालों को रंग देने में मदद करता है। हमारे शरीर में मेलेनिन बनाने का काम मेलानोसाइट्स द्वारा किया जाता है जो एक खास पिगमेंट सेल्स होते हैं। इसी के जरिए हमारे बालों की ग्रोथ भी होती है।

बालों को उसका रंग शरीर में मेलेनिन (Melanin) नामक नेचुरल पिगमेंट के जरिए मिलता है. मेलेनिन बनाने का काम मेलानोसाइट्स (Melanocytes) द्वारा किया जाता है जो खास पिगमेंट सेल्स होते हैं जो त्वचा की सतह (फॉलिक्स) के सरफेस पर स्थित होते हैं जिसके जरिए से बालों की ग्रोथ होती है।

* समय से पहले ही बाल सफेद होने के कारण :

1. विटामिन बी12 की कमी

2. पर्निशियस एनीमिया

3. जेनेटिक कारण

4. मेडिकेटेड हेयर ऑयल का यूज

5. बालों मे केमिकल युक्त प्रोडक्टस लगाना

6. वर्नर सिंड्रोम

7. टेंशन

8. सफेद दाग

9. क्वाशियोरकर की वजह से प्रोटीन लॉस

10. आयरन और कॉपर की कमी

11. हाइपोथायरायडिज्म

12. दवाओं का असर

13. बुक्स सिंड्रोम

14. डाउन सिंड्रोम।

Related News