क्या आप एक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, क्या यह आपकी पहली कार है, क्या आपने कंपनी, मॉडल, डिज़ाइन की जांच की है, और केवल एक चीज तय करने के लिए कार का रंग है। यदि आपको रंग को लेकर कोई भ्रम है, तो ऑटोमोटिव ओईएम कोटिंग्स के लिए बीएएसएफ की कलर रिपोर्ट 2021 में कुछ दिलचस्प जानकारी सामने आई है। सबसे खास बात यह है कि सफेद कारों को पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। तो भारत में हर 10 में से 4 पहली कार खरीदार एक सफेद कार घर लाते हैं। आखिर ऐसा क्यों है सफेद रंग की कार लोगों की पसंदीदा क्यों है, आइए जानते हैं।

इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 40 फीसदी नई कारें सफेद रंग की होती हैं। भारतीय कार खरीदारों के बीच पसंदीदा कार रंग एक मांग बन गया है।

सफेद - 40%
ग्रे - 15%
चांदी - 12%
काला - 10%
नीला - 8%
लाल - 7%
हरा - 3%
भूरा - 2%


आपको सफेद कारें क्यों पसंद हैं?
वाहन खरीदना एक लंबी अवधि का निवेश है। भारत जैसे देश में जहां उपभोक्ताओं ने हमेशा बचत और सस्ती कीमतों पर ज्यादा ध्यान दिया है। कार का रंग बहुत महत्वपूर्ण है। भारतीय उपभोक्ता यह भी देखते हैं कि उन्हें ताकत और आत्मविश्वास कहां मिलता है। सफेद रंग चुनने के पीछे लोगों की यही आदत काम करती है।

सबसे पहले, एक सफेद कार को बनाए रखना बहुत आसान है। यह भी सुरुचिपूर्ण दिखता है। आपके पास जो भी है, उसमें फीचर्स बेहतर दिखते हैं। यह अन्य कारों की तुलना में गंदा नहीं लगता। एक सफेद कार अधिक प्राकृतिक दिखती है, उस पर धूल छिप जाती है। कार पर खरोंच तुरंत ध्यान देने योग्य नहीं हैं। जो अन्य कारों पर सबसे ज्यादा दिखाई देता है अन्य कारों के मुकाबले यह कार बाहर से कम गर्म होती है, साथ ही अंदर के हिस्सों को भी ठंडा रखती है। सबसे अच्छी बात यह है कि सफेद रंग की कारों की रीसेल वैल्यू सबसे ज्यादा होती है। इसलिए अगर आपको अपनी कार बेचनी है तो आपको कोई दिक्कत नहीं है।

Related News