महिलाओं के साथ अक्सर ऐसा होता है कि जब भी वे लिपस्टिक खरीदने के लिए बाजार जाती हैं, तो वे बहुत सारे शेड्स देखकर भ्रमित हो जाती हैं। सभी शेड एक से अधिक दिखते हैं और यह स्पष्ट नहीं है कि कौन सा शेड अपने लिए एकदम सही होगा। इस भ्रम में, कई बार महिलाएं कोई भी शेड खरीद लेती हैं, लेकिन होंठों पर उस शेड को लगाने के बाद चेहरा सुस्त लगने लगता है या रंग गहरा दिखने लगता है। यह किसी की अपनी त्वचा की टोन की जानकारी की कमी के कारण है। लिपस्टिक का हर रंग हर किसी पर सूट नहीं करता। इसके लिए त्वचा की रंगत पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

यहां बताया गया है कि अपनी स्किन टोन के लिए परफेक्ट लिपस्टिक शेड्स का चुनाव कैसे करें।अगर आपका रंग काफी साफ़ है तो लिपस्टिक के शेड्स आपके बहुत काम आ सकते हैं। सफेद महिलाओं के लिए लाइट पिंक, वाइन रेड, लाइट पर्पल, कोरल, पीच, न्यूड पिंक और चेरी रेड बेस्ट कलर्स हैं। लेकिन उन्हें डार्क पिंक, ब्लड रेड और बहुत ज्यादा शिमर या ग्लॉसी लुक वाले शेड्स से बचना चाहिए। यदि आपका रंग गेहुंआ है, यानी न तो गहरा और न ही बहुत गोरा तो आपको नग्न रंगों से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके रंग को फीका कर सकता है। ऐसी महिलाओं पर भूरे रंग के शेड्स परफेक्ट लगते हैं।

इसके अलावा डार्क पिंक, ब्लड रेड, ब्राउज, रिप ऑरेंज, दालचीनी चुनें। लेकिन मैरून, नारंगी और गहरे रंग के रंगों से बचें। अगर आपका रंग गहरा है तो आपको लिपस्टिक ब्रिक रेड, ब्राउननिश रेड और कारमेल, कॉफी और बरगंडी ट्राई करनी चाहिए। लेकिन मैट लिपस्टिक के शेड्स चुनें, ग्लॉसी नहीं। चमकदार रंग आपके रंग को गहरा बनाते हैं। दूसरी ओर, यदि आपका रंग बहुत गहरा है, तो आप अपने लिए भूरा, लाल, बैंगनी रंग चुन सकते हैं। इसके अलावा हल्के बैंगनी, हल्के हल्के गुलाबी, लैवेंडर और हाथीदांत रंगों जैसे पेस्टल रंगों का चयन करें।

स्किन टोन के हिसाब से सही शेड चुनने के बाद सबसे पहले लिप बाम लें और इसे अच्छी तरह से होंठों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। फिर हल्का प्राइमर या फाउंडेशन लगाएं ताकि लिपस्टिक लंबे समय तक होंठों पर लगे रहे। लिपस्टिक से मैच करता हुआ लिप लाइनर से होंठों को अच्छी तरह से आकार दें। फिर ब्रश की मदद से होंठों पर लिपस्टिक लगाएं। आप इसे सही तरीके से लगाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग भी कर सकते हैं।

Related News