PC: indiatv

हिंदू धर्म शास्त्रों में 33 करोड़ देवी-देवताओं की पूजा का वर्णन मिलता है। उनमें से कुछ प्रमुख देवता हैं जिनकी हम पूजा करते हैं या उनके मंदिरों में प्रार्थना करने जाते हैं। प्रत्येक देवता की अलग-अलग भेंटों के साथ-साथ शास्त्रों में पूजा की एक विशिष्ट विधि का उल्लेख किया गया है। हम विभिन्न इच्छाओं और आशीर्वाद के लिए इन देवताओं से प्रार्थना करते हैं।

हर किसी के अपने पूज्य देवता होते हैं जिनकी वे पूजा करते हैं। पूजा के दौरान कुछ खास चीजें अर्पित करने से वे जल्दी प्रसन्न होते हैं। आज हम आपको पूजा विधि के अनुसार बताएंगे कि कौन सा फूल किस देवता को प्रिय है और उन्हें चढ़ाने से आपको कौन सा फल मिलेगा।

PC: indiatv

पूजा के दौरान चढ़ाएं देवी-देवताओं के ये पसंदीदा फूल:

भगवान गणेश - हिंदू धर्म में भगवान गणेश प्रथम पूज्य देवता हैं। आप उन्हें चमेली, रात में खिलने वाली चमेली, या चमेली के फूल चढ़ा सकते हैं। पूजा के दौरान आप उन्हें दूर्वा घास अवश्य चढ़ाएं, ऐसा करने से आपके सभी रुके हुए काम पूरे हो जाएंगे और विघ्नहर्ता भगवान का आशीर्वाद हमेशा आप पर बना रहेगा।

भगवान श्री हरि विष्णु - भगवान विष्णु की पूजा के दौरान उन्हें पीले रंग के फूल चढ़ाएं. पूजा के दौरान आप उन्हें बेल, चंपा, केवड़ा और चमेली के फूल चढ़ा सकते हैं। आपको उन्हें तुलसी के पत्ते भी अर्पित करने चाहिए, ऐसा करने से भगवान हरि आपसे प्रसन्न होंगे और आपको समृद्धि और प्रचुरता का आशीर्वाद देंगे। इसके साथ ही आप इन फूलों को भगवान विष्णु के अवतार भगवान राम और कृष्ण को भी अर्पित कर सकते हैं।

देवी दुर्गा- जगत जननी मां दुर्गा की पूजा के दौरान उन्हें लाल गुड़हल का फूल चढ़ाएं. ऐसा करने से आपका जीवन धन-धान्य और समृद्धि से भर जाएगा और आपको देवी मां का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

देवी लक्ष्मी - देवी लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति जीवन में हमेशा समृद्ध रहता है। देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आप उन्हें लाल गुड़हल, लाल गुलाब और कमल के फूल चढ़ा सकते हैं। ऐसा करने से उनकी कृपा आप पर बरसेगी और आपको जीवन में प्रचुर धन की प्राप्ति होगी।

भगवान शिव - भगवान शिव की पूजा के दौरान आप उन्हें तोप के फूल, सफेद अकंद, जंगल की लौ और धतूरे के फूल चढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही आप उन्हें बेलपत्र भी चढ़ा सकते हैं और उनके आशीर्वाद के पात्र बन सकते हैं।

हनुमान जी- बजरंगबली की पूजा के दौरान आप उन्हें लाल गुलाब, गेंदा और लाल चमेली के फूल चढ़ा सकते हैं. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होंगे और आपकी सभी परेशानियां दूर कर देंगे।

भगवान सूर्य - अगर आप सुबह सूर्य देव की पूजा करते हैं तो उन्हें लाल गुलाब, लाल गुड़हल, गेंदा और तोप के फूल चढ़ा सकते हैं। ऐसा करने से तुम्हें जीवन का सारा वैभव प्राप्त होगा।


इनके अलावा हिंदू धर्म में अन्य देवी-देवताओं को भी विभिन्न प्रकार के फूल चढ़ाए जाते हैं। जैसे ब्रह्मा जी को कमल, केसर और चमेली के फूल चढ़ाए जाते हैं। इंद्र देव को केसर, चमेली और चंपा के फूल चढ़ाए जाते हैं।

;PC: Navbharat Times

फूल चढ़ाते समय रखें इन बातों का ध्यान:

भगवान को चढ़ाए गए फूल ताजे और सुगंधित होने चाहिए।
फूल चढ़ाने से पहले उन्हें धोकर साफ कर लें। उसके बाद ही उन्हें अर्पित करें.
पूजा के दौरान फूल चढ़ाते समय मन में सच्ची आस्था बनाए रखें।
पूजा में फूल चढ़ाने के बाद या तो उन्हें मंदिर के पास किसी कुएं में विसर्जित कर दें या अगले दिन किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें।

Related News