PC: Redcliffe Labs

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मानव शरीर में हीमोग्लोबिन का उचित स्तर होना आवश्यक है। हीमोग्लोबिन, हमारे रक्त में मौजूद एक प्रोटीन, शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए जिम्मेदार है। जब हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है, तो ऊतकों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है, जिससे शरीर के कामकाज में कठिनाई होती है।

शरीर में हीमोग्लोबिन के आदर्श स्तर को लेकर अक्सर लोगों में गलत धारणाएं होती हैं। डॉक्टर इस बात पर जोर देते हैं कि पुरुषों और महिलाओं के बीच इसका स्तर अलग-अलग होता है। विभिन्न खाद्य पदार्थ और आहार संबंधी प्रथाएं हीमोग्लोबिन के स्तर को औसत से ऊपर बनाए रखने में मदद कर सकती हैं। आइए शरीर में हीमोग्लोबिन की सामान्य सीमा का पता लगाएं।

PC: Medical News Today

शरीर में कितना होना चाहिए हीमोग्लोबिन का स्तर :
नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, वयस्क पुरुषों में हीमोग्लोबिन के स्तर की सामान्य सीमा 14 से 18 ग्राम/डीएल के बीच मानी जाती है। महिलाओं के लिए, सामान्य सीमा थोड़ी कम है, 12 से 16 ग्राम/डीएल तक। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि महिलाओं में आमतौर पर पुरुषों की तुलना में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है। हीमोग्लोबिन की कमी से एनीमिया नामक चिकित्सीय स्थिति उत्पन्न होती है, जहां शरीर की ऑक्सीजन युक्त रक्त आपूर्ति अपर्याप्त हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप थकान, कमजोरी और अन्य लक्षण हो सकते हैं।

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाएंगे आयरन युक्त ये फूड :
स्वास्थ्य विशेषज्ञ हीमोग्लोबिन के स्तर की जांच के लिए हर छह महीने में रक्त परीक्षण कराने की सलाह देते हैं। आयरन युक्त खाद्य पदार्थ हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन में सहायता करता है। आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे मांस, मछली, अंडे, हरी सब्जियां, नट्स, बीज और फल शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।
Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News