pc:journalindia

अधिकांश लोग मानते हैं कि बालों के झड़ने का एकमात्र कारण कॉस्मेटिक है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आंतरिक स्वास्थ्य समस्याएं भी कमजोर बालों में योगदान कर सकती हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाल झड़ने का एक कारण शरीर में विटामिन की कमी भी हो सकती है। कुछ प्रतिशत व्यक्तियों को यह एहसास होता है कि उनके बालों का झड़ना आवश्यक विटामिन की कमी से जुड़ा हो सकता है। तेजी से गिरते बालों से निपटने के लिए लोग अक्सर बाल बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स, शैंपू और कंडीशनर का सहारा लेते हैं।

आइए जानें कि कैसे कुछ विटामिनों की कमी से बाल कमज़ोर और बेजान हो सकते हैं, और अपने बालों की प्रभावी ढंग से देखभाल करने के तरीकों की खोज करें।

विटामिन डी की कमी

विशेषज्ञों का सुझाव है कि विटामिन डी की कमी से बाल आसानी से टूट सकते हैं या पतले हो सकते हैं। अंडे का पीला भाग, मछली या फोर्टिफाइड डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों के माध्यम से इस आवश्यक विटामिन का सेवन बढ़ाना फायदेमंद हो सकता है। सूरज की रोशनी के संपर्क में आना भी शरीर में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है।

pc: tv9hindi

विटामिन ए

विटामिन ए की कमी से रूसी हो सकती है, जो इस आवश्यक विटामिन की आवश्यकता का संकेत है। संतरे, आलू, गाजर और बेल मिर्च जैसे विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर में विटामिन ए के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

विटामिन ई

बालों का दोमुंहा होना अक्सर विटामिन ई की कमी का संकेत होता है। विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सूरजमुखी के बीज, बादाम, एवोकाडो और आहार अनुपूरक को शामिल करने से शरीर में विटामिन ई का स्तर बढ़ सकता है।

PC: Purplle

विटामिन सी की कमी

विटामिन सी, शरीर के लिए महत्वपूर्ण होने के कारण, बालों के स्वास्थ्य सहित विभिन्न स्वास्थ्य पहलुओं से जुड़ा हुआ है। विटामिन सी की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है, त्वचा काली पड़ सकती है और बाल झड़ सकते हैं। संतरे जैसे खट्टे फल विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत हैं, और इन्हें आहार में शामिल करने से जरूरी स्तर बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

Related News