केंद्र सरकार ने देश के आर्थिक रूप कमजोर किसानों की सहायता के लिए एक सुगम योजना चलाई हैं, जिसकी मदद से किसनों को आर्थिक मदद कि जाती हैं, जी हॉ हम बात कर रहे हैं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का जिसका लाभ करोड़ो किसान उठा रहे हैं, इस योजना के माध्यम से किसानों को सालाना 6 हजार रूपए 3 किस्तों में मिलते हैं

Google

हाल ही में, 28 फरवरी, 2024 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में एक विशेष कार्यक्रम के दौरान किसानों के खातों में 16वीं किस्त का हस्तांतरण किया। हालाँकि, जैसे-जैसे दिन जा रहे हैं, आगामी 17वीं किस्त के लिए प्रत्याशा बढ़ती जा रही हैं।

Google

17वीं किस्त का लाभ उठाने के इच्छुक लोगों के लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन तुरंत पूरा हो जाए। इन आवश्यकताओं को पूरा करने में विफलता के परिणामस्वरूप अगली किस्त प्राप्त करने से वंचित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, जिन किसानों ने आवेदन प्रक्रिया के दौरान गलत जानकारी प्रदान की थी, उन्हें 17वीं किस्त से वंचित होने का जोखिम है।

Google

इसके अलावा, ऐसी अटकलें हैं कि कुछ किसानों को लाभार्थी सूची से हटाया जा सकता है। इसलिए, किसानों के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि भविष्य की किश्तें प्राप्त करने में किसी भी व्यवधान से बचने के लिए उनका नाम सूची में बना हुआ है या नहीं।

Related News