दुनिया के लिए कोविड महामारी एक बम था, जनता के लिए और भी अधिक, मगर उच्च पद पर बैठे लोगों और आम लोगों ने इससे क्या सीखा?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हम सभी ने अपने पूर्व-कोविड जीवन में वापस जाना शुरू कर दिया है, कुछ समायोजन के साथ, मगर सामान्य जीवन की परवाह किए बिना, और उस पर वापस जाने पर, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि दुनिया ने क्या किया और खो दिया, चाहे वह आर्थिक रूप से हो या मानसिक रूप से , या किसी प्रिय को खोना। इतिहास सीखा जाता है ताकि बदतर दोहराया न जाए।

हम जो भोजन करते हैं, जो पानी हम पीते हैं, या जिस हवा में हम सांस लेते हैं, उसके कारण जीवन स्तर में भारी गिरावट आई है। लाखों लोग भूख, गरीबी या सूखे का सामना कर रहे हैं। सोचने वाली बात है: मेरी बारी कब आएगी? स्वास्थ्य बीमा में निवेश करना हमारी प्राथमिकता है, मगर वर्तमान जीवन शैली के बारे में अपनी सोच को बदलना हमारे दिमाग में एक विचार भी नहीं है।

स्वास्थ्य वास्तव में एक निवेश है, चाहे वह भविष्य के लिए हो या वर्तमान के लिए। भविष्य के लिए तैयार होना महत्वपूर्ण है लेकिन वर्तमान में जीना भी है। 'एक और कोविड' का सामना न करने के लिए, हमें अपने लिए या दुनिया के लिए या आने वाले समय के लिए खुद को मापने की जरूरत है।अब कार्रवाई करने का समय है। एक स्वस्थ दुनिया के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं, रणनीतिक रूप से देखा जा रहा है कि बदतर हो रहा है। जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण ऐसे मुद्दे हैं जिन पर सभी को गौर करने की जरूरत है।

Related News