गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक पीना हर किसी को पसंद होता है. ऐसे में आप स्मूदी और आइसक्रीम के अलावा अलग-अलग रेसिपी भी बना सकते हैं. दही में कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह पेय आपकी भूख को संतुष्ट करता है। साथ ही यह आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। अगर आप साधारण छाछ से थक चुके हैं, तो इस अनोखे नुस्खे को आजमाएं।

आम की छाछ - गर्मियों में आम सभी को पसंद होता है. आम की मजेदार लस्सी भी बनाई जा सकती है. इसके लिए आपको 1 कप दही, 1 आम, 1 चम्मच चीनी और एक चुटकी इलायची पाउडर की आवश्यकता होगी। आम का गूदा निकाल कर ब्लेंडर में मिला लें। अब दही, चीनी और इलायची पाउडर डालें। गाढ़ा मिश्रण बना लें।

चॉकलेट बटरमिल्क - अगर आपको चॉकलेट पसंद है, तो आप इसकी खुद की छाछ भी बना सकते हैं। यह कार्रवाई न केवल बच्चों को बल्कि सभी उम्र के लोगों को भी पसंद आएगी। इसके लिए आपको 1 कप दही, 1 चम्मच कोको पाउडर, 2 चम्मच चीनी और चॉकलेट सॉस की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए, सभी सामग्रियों को एक ब्लेंडर में डालें और चिकना होने तक मिलाएँ। अगर आपको लगता है कि टका में कंसिस्टेंसी ज्यादा गाढ़ी है, तो आधा कप पानी डालें। अब एक गिलास में निकाल लें और चॉकलेट सॉस से सजाकर सर्व करें।

स्ट्रॉबेरी छाछ - गर्मियों में ताजा स्ट्रॉबेरी छाछ कोई भी बना सकता है. इसके लिए आपको 1 कप दही, 1 कप स्ट्रॉबेरी और 2 चम्मच चीनी की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए सबसे पहले सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर गाढ़ा मिश्रण बना लें।

चुकंदर छाछ - स्वस्थ पौष्टिक मिश्रण बनाने के लिए आप छाछ में थोड़ा सा चुकंदर भी मिला सकते हैं। यह चुकंदर का मक्खन आयरन से भरपूर होता है और कैलोरी में कम होता है। यह पेय मधुमेह और वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको 1 कप दही, चुकंदर, जीरा पाउडर, चाट मसाला, 4 पुदीने की पत्तियां और स्वादानुसार काला नमक चाहिए। इसे बनाने के लिए चुकंदर के टुकड़ों को कद्दूकस कर लें और ब्लेंडर में डालें। - अब इसमें दही, जीरा पाउडर, काला नमक, चाट मसाला और पुदीने की पत्तियां डालें. मिलाने के लिए ब्लेंड करें।

Related News