Omicron, हाल ही में खोजा गया कोरोनावायरस का एक प्रकार है जो पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में पाया गया था। इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा चिंता का एक प्रकार घोषित किया गया है।

डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को कहा कि Omicron की सूचना सबसे पहले 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से मिली थी और पहला ज्ञात संक्रमण 9 नवंबर को एकत्र किए गए नमूने से था।

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने एक बयान में कहा “TAG-VE ने WHO को सलाह दी है कि इस संस्करण को VOC के रूप में नामित किया जाना चाहिए, और WHO ने B.1.1529 को VOC के रूप में नामित किया है, जिसका नाम Omicron है।

कई देश Omicron के प्रसार को रोकने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं और दक्षिण अफ्रीकी देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि Omicron के अध्ययन को पूरा करने में कई सप्ताह लग सकते हैं, यह देखने के लिए कि क्या कोविड के टीकों, परीक्षणों और उपचारों के लिए कोई बदलाव करने की जरूरत है या नहीं।

Omicron प्रकार से जुड़े जोखिम क्या हैं?

वैज्ञानिकों ने कहा है कि Omicron वैरिएंट पहले की अपेक्षा और जल्दी फ़ैल सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा, "दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी प्रांतों में इस प्रकार के मामलों की संख्या बढ़ रही है।"

यह वेरिएंट कहां से आया?

लंदन स्थित यूसीएल जेनेटिक्स इंस्टीट्यूट के एक वैज्ञानिक का कहना है कि कोरोना का यह वेरिएंट पहली बार कहां से आया, यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं है। संभवतः किसी HIV/AIDS मरीज में इम्यूनो कंप्रोमाइज्ड शख्स से क्रोनिक इन्फेक्शन हुआ हो। अफ्रीकी देशों में इसके कुछ मामले मिले हैं।

क्या यह वेरिएंट ज्यादा खतरनाक है?

यह वेरिएंट बेहद तेजी से 30 बार म्यूटेट होता है, जो ज्यादा टेंशन की वजह है। अल्फा, बीटा और डेल्टा वेरिएंट की तुलना में यह जल्दी लोगों में फ़ैल जाता है।

दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ Angelique Coetzee जिन्होंने पहली बार इस वैरिएंट के बारे में बताया, का कहना है कि मरीज अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता के बिना पूरी तरह से ठीक होने में सक्षम है। उन्होंने पिछले 10 दिनों में “अपरिचित लक्षणों” वाले 30 से अधिक COVID-19 रोगियों का इलाज किया है।

उन्होंने कहा, 'हम यह नहीं कह रहे हैं कि आगे कोई गंभीर बीमारी नहीं आएगी। लेकिन अभी के लिए, जिन रोगियों को हमने देखा है, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है, उनमें भी हल्के लक्षण हैं। मुझे पूरा यकीन है... यूरोप में बहुत से लोगों में पहले से ही यह वायरस है।"

Omicron प्रकार के लक्षण क्या हैं?

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान (एनआईसीडी) ने कहा है कि "वर्तमान में बी.1.1.1.529 संस्करण के संक्रमण के बाद इसका कोई नया लक्षण नहीं बताया गया है।"

Coetzee के अनुसार, लक्षणों में अत्यधिक थकान, मांसपेशियों में हल्का दर्द, गले में खराश और सूखी खांसी शामिल हैं, जबकि कुछ मामलों में ही हल्का तेज बुखार दिखाई देता है।

क्या वही परीक्षण Omicron का पता लगाएंगे?

WHO के अनुसार, वर्तमान SARS-CoV-2 PCR डायग्नोस्टिक्स इसका पता लगा सकते हैं। इस परीक्षण को इस प्रकार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

भारत में कोई केस?

अधिकारियों का कहना है कि अब तक भारत में 'ओमीक्रॉन' का कोई नया मामला सामने नहीं आया है.

इस से बचने के लिए क्या कर सकते हैं?

लोगों को कोविड -19 के अपने जोखिम को कम करने के उपायों का पालन करना जारी रखना चाहिए, जिसमें मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता और शारीरिक दूरी का पालन करना, इनडोर स्थानों के वेंटिलेशन में सुधार करना, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना और टीकाकरण करना शामिल है।

Related News