यार्सागुम्बा नामक जड़ी-बूटी यह कोई साधारण जड़ी-बूटी नहीं है, यह दुर्लभ जड़ी-बूटी जिसे कीड़ा जड़ी भी कहते हैं, नेपाल और तिब्बत हिमालय पर दस हजार फीट से अधिक ऊंचे पहाड़ों पर पाई जाती है। पिछले कुछ समय से ये औषधि काफी चर्चा में है लेकिन आपको बता दे इसकी चाहत लोग अपनी जान गंवा रहा हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, हर वर्ष गर्मियों के दिनों में इस बहुमूल्य औषधि को एकत्रित करने लोग आते हैं। बता दें कि यार्सागुम्बा औषधि की पूरे एशिया और अमेरिका सहित अन्य देशों में मांग है। इसकी कीमत 100 अमरीकी डॉलर (करीब 7 हजार रुपये) प्रति ग्राम से भी अधिक है।

यह एक जंगली मशरूम है जो कैटरपिलर्स को मारकर उस पर उग आती है। इस जड़ी का वैज्ञानिक नाम कॉर्डिसेप्स साइनेसिस है और जिस कीड़े के कैटरपिलर्स पर ये उगता है उसका नाम हैपिलस फैब्रिकस है। इस कवक में प्रोटीन, पेप्टाइड्स, अमीनो अम्ल, विटामिन बी-1, बी-2 और बी-12 जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। आयुर्वेद में इसका उपयोग कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है। यह फेफड़े और गुर्दे संबंधी बीमारियों के इलाज में काफी उपयोगी है। यह बुढ़ापे को भी बढ़ने से रोकता है तथा शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

Related News