महाभारत युद्ध के बारे में आप सभी ने सुना होगा। इस युद्ध में बड़े बड़े योद्धाओं ने भाग लिया था। करोड़ों की संख्या में बड़े बड़े योद्धा इस युद्ध में मारे गए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मरने के बाद उनके शवों का क्या किया गया?

अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो हम यही जानकारी आपको देने जा रहे हैं।

युद्ध खत्म होने के बाद हुआ ये सब
- जब पांडवों ने युद्ध जीत लिया तो सभी पांडव श्रीकृष्ण के साथ धृतराष्ट्र और गांधारी से मिलने पहुंचे। तब धृतराष्ट्र ने भीम को मारने की कोशिश की लेकिन कृष्ण की समझ से सभी की जान बच गई।
- गांधारी से भी पांडव मिलने पहुचें और वः बहुत क्रोधित थी क्योकिं सारे कौरव इस युद्ध में मारे गए थे, लेकिन थोड़ी देर में उनका गुस्सा भी शांत हो गया। इसके बाद महर्षि वेदव्यास के कहने पर युधिष्ठिर सबको लेकर कुरुक्षेत्र पहुंचे।
-युद्ध के मैदान में पहुंच कर जब धृतराष्ट्र ने युधिष्ठिर से युद्ध में मारे गए योद्धाओं के बारे में पूछा कि कुल कितने योद्धा मारे गए हैं तो उन्होंने जवाब दिया कि- इस युद्ध में एक अरब, छाछठ करोड़, बीस हजार योद्धा मारे गए हैं। उन्होंने इस बारे में भी जानकारी दी कि बाकी के चौबीस हजार एक सौ पैंसठ योद्धाओं की के बारे में कोई सुचना नहीं है।

किसी भी धातु को सोना बना देता था ये भारतीय वैज्ञानिक! जानिए

क्या झूठी थी शाहजहां और मुमताज की प्रेमकहानी? सच जान कर सुन्न रह जाएंगे!

युधिष्ठिर ने करवाया सभी का दाह संस्कार

युद्ध में मारे गए योद्धाओं के बारे में जानने के बाद सभी का दाह संस्कार कर दिया गया। युधिष्ठिर ने कौरवों के पुरोहित सुधर्मा और अपने पुरोहित धौम्य को तथा संजय, विदुर, युयुत्यु आदि लोगों को युद्ध में मारे गए सभी योद्धाओं का शास्त्रोत अंतिम संस्कार करने की आज्ञा दी। इसके बाद सभी की चिताओं को जला कर उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

Related News