कोविड ​​​​-19 के Omicron संस्करण के तेजी से बढ़ रहे हैं और ये पिछले संस्करण की तुलना में बेहद ही तेजी से फ़ैल भी रहा है। दक्षिण अफ्रीकी विशेषज्ञ ने उन लक्षणों का खुलासा किया जो कोविड ​​​​-19 रोग के नए वर्जन के कारण लोगों में देखे जाते हैं।

समाचार एजेंसी एएफपी से बात करते हुए, दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ Angelique Coetzee ने कहा कि नया संस्करण "रोगियों में अपरिचित लक्षण" पैदा कर रहा था।

Coetzee के अनुसार, लक्षणों में अत्यधिक थकान, मांसपेशियों में हल्का दर्द, गले में खराश और सूखी खांसी शामिल हैं, जबकि कुछ मामलों में ही हल्का तेज बुखार दिखाई देता है। इसके अलावा, उन्होंने खुलासा किया कि मरीज अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता के बिना पूरी तरह से ठीक होने में सक्षम थे। उसने पिछले 10 दिनों में “अपरिचित लक्षणों” वाले 30 से अधिक COVID-19 रोगियों का इलाज किया है।

उन्होंने कहा, 'हम यह नहीं कह रहे हैं कि आगे कोई गंभीर बीमारी नहीं आएगी। लेकिन अभी के लिए, जिन रोगियों को हमने देखा है, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है, उनमें भी हल्के लक्षण हैं। मुझे पूरा यकीन है... यूरोप में बहुत से लोगों में पहले से ही यह वायरस है।"

एसएएमए प्रमुख के ज्यादातर मरीज पुरुष थे थे और उनकी उम्र 40 साल से कम थी। आधे से भी कम रोगियों को COVID-19 के खिलाफ टीका लगाया गया है। "

इस बीच, दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना से पहली बार रिपोर्ट किए जाने के बाद कई यूरोपीय देशों में पहले से ही पाए जाने वाले मामलों के साथ COVID-19 के ओमिक्रॉन संस्करण का डर और दुनिया भर में फैल गया है। भारत सरकार ने चिंता के नए प्रकार के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए यात्रा दिशानिर्देशों में संशोधन किया है। केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गहन नियंत्रण, सक्रिय निगरानी, ​​​​हॉटस्पॉट की निगरानी, ​​टीकाकरण के बढ़े हुए कवरेज और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में वृद्धि करने के लिए भी कहा है।

Related News