अगर नाखूनों (Nails) की बात कि जाए तो हमेशा से इन्हें हमारे हाथ पैरों के सौंदर्य से जोड़ा जाता है. मगर नाखून (Nails) केवल हमारे शरीर की खूबसूरती को ही नहीं बढ़ाते हैं बल्कि हमारी शारीरिक स्वास्थ्य को भी दिखाते हैं. यानी कि शरीर में किसी भी तरह की पोषक तत्वों की कमी होती है या फिर कोई बीमारी पनप रही होती है तो ऐसे में इसके लक्षण हमारे नाखूनों पर साफ दिखाई देते हैं। कई बार ऐसे बहुत से कारण होते है जिनके वजह से नेल में फंगस की समस्या हो जाती है। आपको बता दें कि कई बार नाखून पर चोट लगने, नाखून के टूटने या ठीक से सफाई ना होने के कारण भी नेल में फंगस कि समस्या होने लगती है। वैसे तो नेल फंगस के और भी कई कारण होते हैं, लेकिन अगर आपको इसके शुरुआती लक्षण नजर आने लगे हैं तो आपको इसकी रोकथाम का ध्यान जरूर देना चाहिए। इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे घरेलू स्कोर के बारे में बताएंगे जिन्हें आजमा कर आप नाखूनों के फंगस से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते है इन नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* सिरका (vinegar) का करे इस्तेमाल :

आप एक कप सिरके को 4 कप पानी में मिक्स कर लें. इस पानी में अपने हाथ और पैर के नाखूनों को डीप कर ले. 20 मिनट तक डिप करने के बाद हाथ और पैरों को पोंछ ले। सिरका एंटीमाइक्रोबॉयल होता है. यह त्वचा पर किसी भी तरह की फंगस को दूर करने में मदद करता है।

* नारियल का तेल का करे उपयोग :

आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करने के लिए इसमें बिना कुछ मिलाये भी अपने नाखूनों पर लगा सकते हैं . इससे आपका फंगल इन्फेक्शन और सूजन दूर हो जाएंगे। नारियल का तेल (coconut oil) त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. नाखूनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं।

* अजवाइन के तेल का करें इस्तेमाल :

नाखूनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप अजवाइन के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप अजवाइन के तेल को डायरेक्ट यूज़ ना करें. इसे इस्तेमाल करने के लिए दो बूंद ही काफी होती है. इसके लिए एक छोटा चम्मच नारियल या फिर जैतून के तेल में इसे मिक्स कर ले और फिर नाखून पर लगा ले. इससे नेल फंगस को दूर करने में आपको काफी सहायता मिलेगी।

* बेकिंग सोडा :

आप बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिला लें और गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को नाखूनों पर अच्छी तरह से लगा लगाएं. अब 10 मिनट तक इसे लगाए रखने के बाद इसे साधारण पानी से धो लें. अगर नींबू लगाने से आपको जलन या फिर खुजली हो रही है तो आप बेकिंग सोडा में केवल पानी मिलाकर ही इसको तैयार कर सकते हैं। बेकिंग सोडा (Baking soda) की मदद से भी आपको नाखूनों की फंगस से राहत मिल सकती है. आपको बता दें कि इसमें एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं. ये नाखून के अंदर तक जमी गंदगी को साफ कर देता है।

Related News