वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि लोगों को किसी ना किसी काम से घर से बाहर निकलना पड़ता है और कई लोग तो ऐसे होते हैं जिनको पूरा दिन अपने काम के लिए बाहर रहना पड़ता है। और इसका नतीजा यह सामने आता है कि सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से हमारी त्वचा झुलस जाती है जिसे आमतौर पर सनबर्न कहा जाता है। इस समस्या के होने पर हमारी त्वचा पर लाल चकत्ते या निशान होने लगते हैं। और त्वचा में जलन और खुजली समस्या होने लगती है इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले हैं कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है इसलिए आप इनकी बजाएं त्वचा से जुड़ी इस समस्या से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते है -

* सनबर्न की समस्या के लिए ठंडे दूध का करें इस्तेमाल :

त्वचा पर होने वाली सनबर्न की समस्या से राहत पाने के लिए आप ठंडे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें लैक्टो-पैलियो नामक तत्व पाया जाता है। जो हमारी त्वचा को धूप से जलने से बचाने में मदद करता है इतना ही नहीं दूध को चेहरे पर लगाने से हमारी त्वचा को बेहतरीन पोषण भी मिलता है और त्वचा पर जमा डेड स्किन दूर होती है। आप अपनी त्वचा पर कॉटन बॉल की सहायता से ठंडे दूध को लगाकर मसाज करते हुए इसे सूखने के लिए छोड़ दें जब यह सूख जाए तो इसे सादा पानी से अच्छी तरह साफ कर ले।

* एलोवेरा जेल भी है कारगर :

संभल की समस्या से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल भी कारगर उपाय माना जाता है क्योंकि एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से हमारी त्वचा को नमी मिलती है और झुलसी हुई त्वचा ठीक होती है। एलोवेरा जेल के लिए हमेशा कोशिश करें कि आप बाजार में मिलने वाली एलोवेरा जेल की बजाएं एलोवेरा के पत्तों को काटकर उसमें से जेल निकालकर अपनी करें। संवरने की समस्या से राहत दिलाने में एलोवेरा जेल बहुत ही कारगर होती है।

* खीरे के रस का करें इस्तेमाल :

सनबर्न की समस्या से राहत पाने के लिए आप खीरे के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार खीरे का रस हमारी त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा पर होने वाली ट्रेनिंग की समस्या को दूर करने में कारगर होते है।

Related News