बहुत से लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं। लेकिन कई लोग जिम जाकर वर्कआउट करते-करते बोर हो जाते हैं। इसलिए वजन कम होने की बजाय बढ़ता ही जाता है। नतीजतन, अवांछित बीमारियां भी पैदा होती हैं। तनाव भी बढ़ता है। लेकिन चिंता मत करो। आप घर पर ही एक्सरसाइज करके भी अपना वजन कम कर सकते हैं। सिर्फ पांच एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

रस्सी कूदना

ट्रेडमिल, क्रॉस ट्रेनर्स और साइकिलिंग पर लोग घंटों जिम जाते हैं। ऐसा कैलोरी कम करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किपिंग एक अच्छा कार्डियो है। रस्सी से कूदना बहुत जरूरी है। यहां तक ​​कि सिर्फ दस मिनट रस्सी कूदने से भी आपकी कैलोरी बर्न होती है। अगर आप 10 से 15 मिनट तक रस्सी से कूदते हैं तो आप 200 से 300 कैलोरी बर्न करते हैं। अगर आप इस एक्सरसाइज को लगातार एक हफ्ते तक करते हैं तो आप एक हजार से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह घर पर किया जाने वाला सबसे प्रभावी व्यायाम है।

पुश अप

पुश अप्स आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। जितनी तेजी से आप पुश अप करते हैं, उतनी ही तेजी से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इस एक्सरसाइज से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। जिनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही और अच्छा रहता था। उनकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। पुश अप्स आपको तेजी से कैलोरी बर्न करने में भी मदद कर सकते हैं। यह तेजी से वजन कम करने का एक शानदार तरीका है।

बर्पी

यह एक फूल शरीर व्यायाम है। तो आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। बर्पी स्क्वैट्स, पुश अप्स और जंपिंग जैक सभी मिश्रित व्यायाम हैं। आपको इन तीनों एक्सरसाइज को बर्पी में सेट करना है। इस प्रकार का व्यायाम छाती, टाँगों, टाँगों और मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छा होता है। नतीजतन, वजन तेजी से घटता है।

सायक्लिंग

अगर आप नियमित रूप से थोड़ी देर साइकिल चलाते हैं, तो भी आपकी कैलोरी बर्न होगी। इससे शरीर की चर्बी भी कम होगी। साइकिलिंग वजन घटाने का एक रूप है।

योग

कुछ योग हैं जैसे सूर्य नमस्कार, धनुरासन, सर्वांगासन, नौकासन आदि। अगर आप इस योग को नियमित रूप से करते हैं तो यह आपको वजन कम करने में मदद करेगा।

Related News