अगर लॉकडाउन में खान-पान पर नियंत्रण न होने और गतिविधि में कमी के कारण आपका वजन बढ़ गया है या आपका पेट कम हो गया है, तो कुछ ऐसे आसन हैं जो इस समस्या को ठीक कर सकते हैं। यहां कुछ लाभकारी योग आसन हैं। भुजंगासन यह योगासन आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। लटकती चर्बी से छुटकारा मिलता है। वहीं, उनके व्यायाम से पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को आराम मिलता है। भुजंगासन करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं।

सोने के बाद दोनों हथेलियों को कंधों के नीचे रखें और शरीर को पीछे की ओर ले जाएं। इस पोजीशन में कम से कम 20 सेकेंड तक रहें और वापस सामान्य हो जाएं। धनुरासन यह योगासन आपके पेट को पतला बनाता है और आपकी कमर और पैरों को मजबूत बनाता है। इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और पंजों को अपने हाथों से कमर के ऊपर फिर से पकड़ लें। इस पोजीशन में 15 से 20 सेकेंड तक रहें। कुंभकासन एक बहुत ही सरल योगासन है लेकिन यह पेट को समतल करने के साथ-साथ शारीरिक शक्ति को भी बढ़ाता है। इस योगासन को करने के लिए हथेलियों को कंधों के ठीक नीचे जमीन पर रखें।

अब कमर, कूल्हों और गर्दन को सीधा रखते हुए पूरे शरीर का वजन हथेलियों और पंजों पर रखें। जितना हो सके इसी पोजीशन में रहें और दोबारा पढ़ाई करें। नौकासन यह आपके शरीर को अतिरिक्त कैलोरी जलाने और वसा को खत्म करने में मदद करता है। सबसे पहले करवट लेकर लेट जाएं और फिर धीरे-धीरे अपने पैरों और शरीर को जमीन से सीधा उठाएं।

हाथों को पैरों के बगल में रखें और V की स्थिति में आने के बाद शरीर को कुछ देर तक रोक कर रखें। फिर से अध्ययन करने के लिए। वीरभद्रासन यह योगासन पेट के साथ-साथ हाथ, पैर और जांघों की चर्बी को भी दूर करता है। इसे करने के लिए पैरों को कंधों जितना चौड़ा खोलें और बाजुओं को दोनों तरफ फैलाएं। फिर पेट को कस कर और मुंह को दाहिनी ओर रखें और दाहिने पैर के घुटनों को मोड़ें। इस स्थिति में कुछ देर रुकें और फिर दूसरे पैर के घुटनों को फिर से मोड़ लें।

Related News