भारत में मोटापे को बीमारी के तौर पर नहीं देखा जाता. लेकिन डब्ल्यूएचओ (WHO) की मानें तो मोटापा आज वैश्विक समस्या बन गया है, जिससे विकासशील देश ज्यादा प्रभावित हैं। मोटापा आज के समय की कॉमन परेशानी बन चुका है. विशेषज्ञों का मानना है कि मोटापे (Obesity) की वजह से व्यक्ति के शरीर में करीब 200 अन्य बीमारियां पैदा हो सकती हैं. मोटापे के कारण होने वाली तमाम अन्य बीमारियों में कुछ तो ऐसी हैं, जो व्यक्ति को मौत के मुंह में धकेल सकती हैं।

मोटापे की बड़ी वजह आजकल का खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान और फिजिकल वर्कआउट न करने की आदत है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आपको अपने लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों को सुधारना होगा. इसके अलावा आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं, जो आपको वेट लॉस करने में मदद कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ ड्रिंक के बारे में जिनका सेवन करने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी और आपका मोटापा कम होगा। आइए जानते है इन ड्रिंक्स के बारे में विस्तार से -

1. मेथी के पानी का करे सेवन :

रात में मेथी के एक चम्मच दानों को पानी में भिगो दें और सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी लें. नियमित रूप से मेथी का पानी सुबह खाली पेट पीने से आपको काफी लाभ होगा. ये तेजी से आपके शरीर के फैट को बर्न करने का काम करती है।

2. नींबू और पानी का करें इस्तेमाल :

ये पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है. साथ ही आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है. वेट लॉस करने के लिए आपको अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी से करनी चाहिए. एक गिलास गर्म पानी में नींबू निचोड़ें और फिर पानी पीएं. इस पानी में विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन बी जैसे तत्व होते हैं. जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।

3. धनिये का पानी का करें सेवन :

धनिया का पानी आपका वजन तेजी से घटाता है. मेटाबॉलिज्म बेहतर करता है और थायरॉयड की समस्या को नियंत्रित करता है। वजन घटाने में धनिया के बीज का पानी भी काफी उपयोगी माना जाता है. सुबह एक चम्मच धनिया को एक गिलास पानी में डालें और इस पानी को उबालें. जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो छानकर इस पानी को गुनगुना पी लें।

4. नारियल पानी का करें इस्तेमाल :

वजन घटाने वालों के लिए मेटाबॉलिज्म बूस्ट होना बहुत जरूरी है. जितना अच्छा आपका मेटाबॉलिज्म होगा, उतनी ही तेजी से आपका फैट बर्न होगा। अपनी डाइट में नारियल पानी को जरूर शामिल करें. दिन में कम से कम एक बार तो रोजाना नारियल पानी लें. ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और शरीर में तमाम पोषक तत्वों की पूर्ति करता है. इसके अलावा आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है।

Related News