एक गिलास नींबू पानी भीषण गर्मी से राहत का काम करता है। सुबह नियमित रूप से ताजा नींबू पानी पीने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। नींबू अपने तीखेपन से किसी भी डिश का स्वाद बढ़ा देता है। नींबू न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह कई विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है। यह फल आपको किसी भी मौसम में मिल जाएगा। आइए यहां जानते हैं कि यह सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

अक्सर सुबह खाली पेट एक गिलास ताजा निचोड़ा हुआ नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। यह कब्ज और पेट फूलने जैसी पाचन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है। यह पेट की चर्बी को कम करता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

नींबू पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से त्वचा साफ होती है। यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप रोजाना नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। नींबू पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह पोटेशियम, फोलेट, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन बी से भरपूर होता है। ये गुण सूजन से बचाने का काम करते हैं।

Related News