मोटापा आज दुनिया की एक बड़ी समस्या है। गतिहीन जीवन शैली, गलत खान-पान और समय की कमी ने मोटापे की बीमारी को और कठिन बना दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, दुनिया में 1.9 अरब लोग मोटे हैं। यह आंकड़ा सिर्फ 2016 का है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि आज बड़ी संख्या में लोग मोटापे से ग्रस्त हैं।

बर्मिंघम में अलबामा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अध्ययन किया। यह अध्ययन जामा इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है। अध्ययनों में दावा किया गया है कि मोटापा कम करने के लिए खाने का सबसे अच्छा समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच का होता है। यानी यह एक तरह का इंटरमिटेंट फास्टिंग है। ऐसे में अगर आप सच में मोटापा कम करना चाहते हैं तो रात में कुछ भी न खाएं। या दोपहर 3 बजे के बाद खाना बंद कर दें। अध्ययन करने के लिए, शोधकर्ताओं ने कुछ अध्ययन प्रतिभागियों को लगभग 14 सप्ताह के लिए एक सख्त आहार योजना का पालन करने के लिए कहा। इसके अलावा उन्हें हर हफ्ते 150 मिनट एक्सरसाइज करने को भी कहा गया।

अध्ययन में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए। शोधकर्ताओं ने पाया कि आहार योजना का पालन करने वाले प्रतिभागियों ने 2.4 किलो वजन कम किया। इतना ही नहीं इन लोगों में रक्तचाप का स्तर भी कम हो गया और उनके सकारात्मक विचार भी बढ़ने लगे। अध्ययन का एक प्रमुख बिंदु यह था कि प्रतिभागियों ने अपना अंतिम भोजन या रात का खाना 3 बजे से पहले खा लिया। इस बीच, प्रतिभागियों के दो समूहों को विशेषज्ञों से समयबद्ध आहार का पालन करने के निर्देश मिले और उन्हें सप्ताह में कम से कम छह दिन इसका पालन करने के लिए कहा गया।

Related News