हम सभी जानते हैं कि पानी हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। शरीर को स्वस्थ रखने, हाइड्रेटेड और शरीर के सभी अंगों को ठीक से काम करने के लिए पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है। डॉक्टरों के अनुसार, हमें अपने शरीर की ज़रूरतों के अनुसार रोज़ाना 2 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। इसके अलावा, आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि गर्म पानी पीने से बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं।

आप गर्म पानी पीने के लाभों के बारे में जानेंगे। लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। जिसका हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। गुर्दे में एक विशेष केशिका प्रणाली होती है जो शरीर से अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है। गर्म पानी किडनी पर सामान्य से अधिक दबाव डालता है। इसकी वजह से किडनी को अपने सामान्य कार्य करने में परेशानी होती है।

इसलिए अक्सर गर्म पानी न पिएं। सीमित मात्रा में गर्म पानी का उपयोग करें। अक्सर गर्म पानी पीने से होंठ जल जाते हैं। इसलिए, डॉक्टर सलाह देते हैं कि जब भी पानी पिएं तो गुनगुने पानी को छोटे घूंट के साथ पिएं। बहुत अधिक गर्म पानी पीने से मुंह में छाले या मुंह में सूजन हो सकती है। साथ ही, यह हमारे आंतरिक अंगों के स्तर को प्रभावित कर सकता है।

Related News