इंटरनेट डेस्क. पीरियड्स का आना एक नेचुरल प्रक्रिया है। लेकिन कई महिलाओं को पीरियड से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या रहती है पीरियड्स के अनियमित होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं इन कारणों में हार्मोन असंतुलन अनहेल्दी खानपान और ज्यादा तनाव की वजह से भी ऐसा हो सकता है। यदि आपको भी अनियमित पीरियड्स की समस्या है तो आप इससे राहत पाने के लिए अपनी डाइट में यह फूड्स शामिल कर सकते है। आइए जानते हैं इन फूड के बारे में विस्तार से -

1. हल्दी का करें इस्तेमाल :

अनियमित पीरियड्स की होने वाली समस्याओं से राहत पाने के लिए हल्दी का सेवन करना चाहिए इसके लिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकती है। हल्दी वाले दूध का शरीर पर एंटी एंटीस्पास्मोडिक प्रभाव पड़ता है जो महिलाओं के शरीर में शरीर में अनियमित पीरियड्स की समस्या को ठीक करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से इस समस्या के साथ-साथ आपको और भी कई फायदे मिलते हैं।

2. सौंफ के पानी का करें इस्तेमाल :

अनियमित पीरियड्स की समस्या से राहत पाने के लिए महिलाओं को सौंफ के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए एक गिलास पानी लें और उसमें एक या दो चम्मच सौंफ डालें और इसे अच्छी तरह उबालें इसके बाद छानकर इस पानी का सेवन करें। यह तरीका अनियमित पीरियड की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है और आपके पेट में होने वाले दर्द और ऐंठन को दूर करने में मदद करता है।

3. विटामिन सी भरपूर फूड्स का करें सेवन :

अनियमित पीरियड्स की समस्या से राहत पाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फोर्स का सेवन करना चाहिए। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए नियमित रूप से कीवी और संतरा तथा नींबू का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप अपनी डाइट में पपीता और अनानास भी शामिल कर सकते हैं।

4. नियमित रूप से चुकंदर का सेवन :

अनियमित पीरियड्स की समस्या से राहत पाने के लिए चुकंदर का सेवन भी एक कारगर उपाय माना गया है क्योंकि में कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाते है। यह आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद करता है। चुकंदर का नियमित रूप से सेवन करना अनियमित पीरियड की समस्या को दूर करता है।

Related News