जैसे ही सर्दियाँ शुरू होती हैं, बहुत से लोग वजन बढ़ने की चुनौती से जूझते हैं, यह एक आम चिंता है जो न केवल किसी की प्रेजेंटशन को प्रभावित करती है बल्कि स्वास्थ्य जोखिम भी पैदा करती है। सर्दियों के मौसम में शारीरिक गतिविधि कम होने और वजन बढ़ाने में योगदान देने वाले खाद्य पदार्थों की उपलब्धता के कारण वजन तेजी से बढ़ता है। अधिक वजन होने से मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी बीमारियों जैसे विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में, स्वस्थ आहार, नियमित वर्कआउट और विशिष्ट पेय पदार्थों के संयोजन के साथ सक्रिय रहना वजन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में सहायक हो सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो आपका वेट कम करने में मदद कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. चुकंदर का जूस:

पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर चुकंदर का रस न केवल पेट को लंबे समय तक भरा रखता है बल्कि विषहरण को भी बढ़ावा देता है। इसकी कम कैलोरी सामग्री वजन घटाने में योगदान देती है और स्वस्थ लीवर सुनिश्चित करती है। फाइबर की मौजूदगी तृप्ति की भावना को बनाए रखने में मदद करती है। चुकंदर को टुकड़ों में काटकर, नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक मिलाकर घर पर आसानी से तैयार किए जाने वाले इस वजन कम करने वाले पेय का स्वाद बढ़ जाता है।

2. दालचीनी चाय:

सर्दियों में वजन घटाने का लक्ष्य रखने वालों के लिए, दालचीनी की चाय एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकती है। दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और चीनी की लालसा को रोकने में सहायता करती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। एक कप पानी में दालचीनी के 1 से 2 टुकड़े उबालकर, छानकर, भोजन के बाद गुनगुना मिश्रण पीने से पाचन और चयापचय में तेजी आती है।

Google

3. नींबू और चिया बीज का पानी:

फाइबर और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर, नींबू और चिया बीज के पानी का मिश्रण न केवल हाइड्रेटिंग है बल्कि वसा जलाने में भी सहायक है। 1 चम्मच चिया बीज को रात भर पानी में भिगोने और नींबू का रस मिलाने से एक ताज़ा पेय बनता है जो वजन घटाने और जलयोजन में सहायता करता है। सुबह खाली पेट इसका सेवन विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

Google

4. अदरक और पुदीना पानी:

अदरक और पुदीने के फायदों को मिलाकर, यह पानी सर्दियों के दौरान वजन घटाने में योगदान दे सकता है। एक गिलास पानी में अदरक का एक छोटा टुकड़ा और 4 से 5 पुदीने की पत्तियां भिगोकर पीने से न सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि मौसमी संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है।

Related News