वजन कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और योग बहुत जरूरी है. मोटापा कम (Weight Loss Tips) करने के लिए व्यायाम और योग के साथ हेल्दी खानपान बहुत ही जरूरी है। हेल्दी डाइट आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं. कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आप भी है बढ़े हुए वजन से परेशान तो ये लेख आपके लिए कारगर साबित होगा। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे विटामिन के बारे में जिनसे भरपूर फूड्स का सेवन करके आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते है। ये फूड्स आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। आइए जानते है इन विटामिन के बारे में विस्तार से -

* विटामिन सी :

विटामिन सी से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनका सेवन करने से वजन कम करने के साथ तनाव भी कम होता है. ऐसे में आप डाइट में जामुन, टमाटर, ब्रोकली, स्प्राउट्स जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

* विटामिन बी :

आप इस विटामिन से भरपूर कई तरह के फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. विटामिन बी तेजी से वजन कम करने में मदद करता है. आप डाइट में सब्जियों, अंडे, बीन्स, ब्रेड और ग्रेन्स आदि को शामिल कर सकते हैं. ये वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे।

* विटामिन डी :

विटामिन डी एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इस विटामिन का प्राकृतिक सोर्स धूप है. ये विटामिन हड्डियों के लिए बहुत अच्छा है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप एक घंटे धूप ले सकते हैं. आप विटामिन डी से भरपूर कई तरह के फूड्स भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप अंडे की जर्दी, दही और दलिया आदि डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसका सेवन करने से आप मोटापे का शिकार होने से बच सकते हैं।

* आयरन :

वजन बढ़ने का कारण आयरन की कमी भी हो सकती है. आयरन की कमी को दूर करने के लिए आपको डाइट में खजूर, हरी सब्जियां, मीट आदि को जरूर शामिल करना चाहिए।

Related News