वजन बढ़ने के कारण आजकल लोग जंक फ़ूड खाने से परहेज करते हैं। हालांकि जंक फूड खाने के बाद आप अपने बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। आइए हम आपको बताते हैं, हेवी खाने के बाद आप अपने बॉडी को कैसे डिटॉक्स करें।


पानी पीने की मात्रा बढ़ा दें

वजन कम करने के लिए बॉडी को डिहाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। खूब मात्रा में पानी पी सकते हैं। चाहें तो आप नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं। इसे पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

सब्जियां

आप खाने में हाई फाइबर सब्जियों को जरूर शामिल करें, जैसे- ब्रोकली गोभी आदि का सेवन कर सकते हैं। ये आपके मेटाबॉलिजम के लिए सहायक है, साथ ही वजन कम करने में भी मददगार हो सकते हैं।


खट्टे फल

अगर आपने ज्यादा जंक फूड का सेवन कर लिया है, और आप वजन को लेकर चिंतित है। ऐसे में आप खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं। जैसे- मौसमी, अंगूर, नींबू, संतरे, जामुन आदि अधिक मात्रा में खा सकते हैं। ये आपके सेहत के लिए फायदेमंद है, साथ ही वजन घटाने में भी कारगर है।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज वजन को कम करने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। जंक फूड खाने के बाद आप ज्यादा देर तक एक्सरसाइज कर सकते हैं, जिससे कैलोरी बर्न होगी और आपका वजन मेंटेन हो सकता है।
ग्रीन टी

आप मिल्की टी की जगह ग्रिन टी का सेवन करें। ये आपके वजन को घटाने में मदद कर सकता है।

पालक का जूस

आप वजन घटाने के लिए पालक के जूस का सेवन कर सकते हैं। ये भूख को कम करने में सहायक होता है और आपके शरीर के लिए फायदेमंद भी है।

Related News