लगभग हर कोई मोटापे से जूझ रहा है. वहीं मोटापा कम करना एक बड़ी चुनौती है। वजन कम करने के लिए बहुत से लोग जिम, वॉकिंग, रनिंग, तरह-तरह की एक्सरसाइज के साथ डाइट फॉलो करते हैं। हालांकि इतना सब होने के बाद भी कई लोगों का वजन बढ़ना कम नहीं होता है। फिर भी, एक का मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है।

यदि आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको 5: 2 आहार सूत्र का पालन करना चाहिए। यह आहार सूत्र विदेशों में भी बहुत लोकप्रिय है। इसमें सप्ताह में पांच दिन अच्छा खाना शामिल था। लेकिन आपको दो दिन का उपवास करना है। उपवास के दौरान, आपको केवल 500 कैलोरी की आवश्यकता होती है। कहा जाता है कि वजन घटाने के लिए भी यह डाइट फॉर्मूला काफी कारगर है।

यही वजह है कि लोग इस डाइट फॉर्मूले को पसंद करते हैं

आमतौर पर किसी भी डाइटिंग प्लान में आपको सब कुछ खाने की मनाही होती है। लेकिन इस डाइट में ऐसा कुछ नहीं है। आप अपनी पसंद के अनुसार 5 दिनों तक जो चाहें खा सकते हैं। लेकिन व्रत के दिन आपको विशेषज्ञों द्वारा बताए गए आहार का पालन करना होता है। सामान्यत: आवश्यक भोजन का केवल 25 प्रतिशत ही खाने की सलाह दी जाती है। कुल मिलाकर, आहार और उपवास के बीच एक अच्छा संतुलन बना हुआ है, इसलिए लोग इस आहार योजना को पसंद करते हैं।

अपने शेड्यूल के अनुसार प्लान करें

आप अपनी प्लानिंग से हफ्ते में दो दिन फास्टिंग मैनेज कर सकते हैं। यदि आप लगातार दो दिन उपवास करना चाहते हैं, या आप दो दिन उपवास कर सकते हैं और एक दिन उपवास कर सकते हैं, तो आप इसे इस तरह से कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इसे 4:3 या 6:1 सूत्र में बदल सकते हैं। जरूरत पड़ने पर आपको केवल एक विशेषज्ञ से बात करने की जरूरत है।

ये हैं अहम फायदे

यह डाइट प्लान आपके शरीर में कैलोरी को मैनेज करता है। जो आपको वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही दो दिन का उपवास आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने से न केवल शरीर बल्कि आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है। इस डाइट प्लान का श्रेय ब्रिटिश लेखक कैट हैरिसन को जाता है। उन्होंने अपने डाइट प्लान के जरिए वजन कम करने के बाद इस डाइट प्लान का नाम 5: 2 रखा।

Related News