इंसान जीवन की भागदौड़ में इतना परेशान हो गया हैं कि उसकी जीवनशैली और खान पान की आदतें खराब हो गई हैं, जिसकी वजह से कई बीमारियां उन्हें अपना शिकार बना लेती हैं, खराब खान पान और जीवनशैली की वजह से लोगो में मोटापा बहुत ही ज्यादा बढ़ गया हैं, जो कई बीमारियों का कारण बनता है, अगर आप भी वजन बढ़ने से परेशान हैं और इसको कम करने के कई जतन कर चुके हैं, तो अपने ब्रेकफास्ट में इन चीजों को करें शामिल, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. पोहा

अपने दिन की शुरुआत पोहा से करें, यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर व्यंजन है, जबकि कैलोरी में कम है। यह संयोजन न केवल वजन घटाने में सहायता करता है।

Gogole

2. मूंग दाल चीला

तले हुए खाद्य पदार्थों के बजाय मूंग दाल चीला चुनें। मूंग दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और खाने की लालसा को कम करता है, जो वजन घटाने के प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

3. उपमा

कैलोरी में कम है और इसे सब्जियों के साथ भी परोसा जा सकता है। इसमें मौजूद उच्च फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक भरा रखती है, भूख को कम करती है और धीरे-धीरे वजन घटाने में मदद करती है।

Google

4. दलिया या ओट्स

नाश्ते के लिए दलिया या दलिया (टूटा हुआ गेहूं) पर विचार करें, जो अपने उच्च फाइबर सामग्री के लिए जाना जाता है जो तृप्ति को लंबे समय तक बनाए रखकर वजन घटाने में सहायता करता है।

Related News