हाल ही में, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के संचालन के बारे में एक महत्वपूर्ण घोषणा की। 29 फरवरी, 2024 से प्रभावी, पीपीबीएल को नए ग्राहकों को जोड़ने और स्वीकार करने पर प्रतिबंध का सामना करना पड़ेगा, साथ ही मौजूदा ग्राहकों के लिए सेवाओं को जमा और रिचार्ज करना होगा। हालांकि, आरबीआई ने कुछ छूट प्रदान की है, जिससे कुछ पेटीएम सेवाओं को जारी रखने की अनुमति मिलती है, जैसे कि ग्राहकों के बचत खातों में वॉलेट बैलेंस को स्थानांतरित करना। इस निर्णय ने उपयोगकर्ताओं को वैकल्पिक भुगतान प्लेटफार्मों की और रुख करने के लिए प्रेरित किया है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे-

Google

1. आरबीआई की अधिसूचना:

आरबीआई की हालिया अधिसूचना 29 फरवरी, 2024 से शुरू होने वाले पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड द्वारा प्रदान की गई कई सेवाओं पर प्रतिबंध को रेखांकित करती है। इन प्रतिबंधों में नए ग्राहकों को जोड़ने और जमा करने और लेनदेन को रिचार्ज करने पर प्रतिबंध शामिल है।

2. आरबीआई द्वारा दिए गए अपवाद:

प्रतिबंध के बावजूद, आरबीआई ने कुछ सेवाओं को संचालन जारी रखने की अनुमति दी है। ग्राहक अभी भी अपने बचत खातों, चालू खातों, प्रीपेड डिवाइस, FASTAG, और राष्ट्रीय सामान्य गतिशीलता कार्ड से प्रतिबंधों के बिना धन निकालने या उपयोग करने में सक्षम होंगे।

Google

3. समय सीमा विस्तार:

लेनदेन की अवधि को स्वीकार करते हुए, आरबीआई ने 29 फरवरी को शुरू किए गए लेनदेन से संबंधित लेनदेन और नोडल खातों को पूरा करने की समय सीमा को बढ़ाया है। यह एक्सटेंशन उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों को 15 मार्च तक अतिरिक्त समय की अनुमति देता है ताकि लंबित लेनदेन को अंतिम रूप दिया जा सके।

Google

4. वैकल्पिक भुगतान प्लेटफ़ॉर्म:

पेटीएम भुगतान बैंक पर लगाए गए सीमाओं के साथ, उपयोगकर्ता अपने ऑनलाइन लेनदेन के लिए वैकल्पिक भुगतान प्लेटफार्मों की खोज कर रहे हैं। कई विकल्प व्यवहार्य विकल्प के रूप में उभरे हैं, समान कार्यक्षमता और सुविधा प्रदान करते हैं।

Related News