ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए कैलोरी बनाए रखते हुए अपने आहार की योजना बनाते हैं। हालांकि, दोपहर के भोजन के कुछ समय पहले और बाद में तेज भूख लगती है। इस दौरान ज्यादातर लोग अपनी भूख को बुझाने के लिए अस्वास्थ्यकर भोजन खाते हैं। यह आपको वजन बढ़ाता है। इसके अलावा, स्नैक्स खाने के बाद, आपको फिर से भूख लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अस्वास्थ्यकर भोजन खाने से आपकी भूख थोड़ी देर के लिए शांत हो जाती है, लेकिन दूर नहीं जाती। ऐसा करने से कैलोरी बढ़ जाती है और आप वजन बढ़ाते हैं। अगर आप भी अपनी भूख को बुझाने के लिए अस्वास्थ्यकर चीजें खाते हैं, तो आज ही स्किप करें। इसके बजाय स्वस्थ चीजें खाएं।

Easy Tricks: वजन घटाने के लिए डाइट कम करने के 5 आसान और फायदेमंद टिप्‍स

ये चीजें स्वस्थ होने के साथ-साथ वजन नियंत्रण में भी मदद करती हैं। आइए जानते हैं इन पांच खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें आप आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। मुट्ठी भर बादाम आपकी भूख को कम करने में मदद करता है। बादाम विटामिन ई, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपकी भूख को संतुष्ट करते हैं। रोजाना बादाम का सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही आपकी भूख शांत रहती है। कौन कहता है कि चॉकलेट खाना फायदेमंद नहीं है? आप नियमित चॉकलेट के बजाय डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट में 70% कोका होता है। यह लंबे समय तक आपकी भूख को शांत करता है।

इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो पाचन तंत्र को धीमा कर देता है। आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। आप रोजाना डार्क चॉकलेट के दो टुकड़े खा सकते हैं। दालचीनी हमारे सभी घरों में आसानी से मिल जाती है। दालचीनी आपके खाने के स्वाद को बढ़ाती है और साथ ही शुगर लेवल को भी नियंत्रित करती है। 2007 के एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना 6 ग्राम दालचीनी खाने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। आप दालचीनी को दलिया, स्मूदी और हर्बल चाय के साथ मिला सकते हैं। मेथी का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आयुर्वेद में रोगों से लड़ने में भी कारगर है। इसमें 45% फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है।

Can thyroid affect weight gain firstly you should change your diet

भारतीय व्यंजनों में, मेथी का इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। वजन कम करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाना डालकर पिएं। आप इसे चबा या पी भी सकते हैं। अदरक का उपयोग हजारों वर्षों से विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें अद्भुत पाचन शक्तियां हैं। यह लंबे समय तक आपकी भूख को शांत करता है। 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग नाश्ते के लिए अदरक का सेवन करते हैं, उन्हें अगले तीन घंटों तक भूख नहीं लगती है। आप सुबह की चाय और हर्बल चाय में अदरक का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इसके कई फायदे हैं।

Related News