दिन भर बैठे-बैठे काम करने, गलत खान-पान और व्यायाम की कमी के कारण शरीर में चर्बी जमा हो जाती है। कुछ लोगों के पेट पर तो कुछ के जांघों पर अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है। एक बार जब यह चर्बी जमा होने लगती है तो इसे खोना एक बड़ी चुनौती होती है।

जब बैठते समय जांघों पर चर्बी जमा हो जाती है तो जांघें शरीर से बड़ी हो जाती हैं और शरीर बेदाग दिखने लगता है। तब हम न केवल फैशनेबल कपड़े पहन सकते हैं बल्कि स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा होने की संभावना है। ऐसे में हम एक या एक से अधिक उपाय करने लगते हैं जैसे जिम जाना, डाइटिंग करना। लेकिन यह जरूरी नहीं कि उपयोगी हो। हालांकि, जांघ की चर्बी को कम करने के लिए कुछ योगासन का नियमित अभ्यास बहुत प्रभावी होता है।

इस आसन को चेयर पोज के नाम से भी जाना जाता है। यह आसन पैरों, जांघों और नितंबों की मांसपेशियों के लिए उपयोगी है। इस आसन में एक काल्पनिक कुर्सी पर बैठने से मांसपेशियों पर सामान्य से अधिक दबाव पड़ता है। यह पैरों को मजबूत करता है और कूल्हों और जांघों को भी फैलाता है और वहां की चर्बी को कम करने में मदद करता है। यह आसन न केवल फैट बर्न करता है, बल्कि पैरों को टोनिंग और मजबूत बनाने के लिए भी अच्छा है।

यह आसन देखने में बहुत आसान लगता है लेकिन इसे करना थोड़ा मुश्किल है। दोनों हाथों को कंधे की रेखा में सीधा रखें और एक पैर को समकोण पर मोड़ें। इसे दोनों पैरों से, दोनों तरफ से करें। इस आसन से जांघों, पैरों, नितंबों पर जोर पड़ता है, जिससे जांघों की चर्बी अनजाने में कम हो जाती है।

Related News