हम सभी जानते हैं कि अनार का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। ज्यादातर लोग अपनी डाइट में अनार का जूस और अनार फ्रूट चाट को शामिल करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी सेहत का राज साबित होने वाला अनार भी स्किन केयर में अहम भूमिका निभा सकता है। जी हां, त्वचा की देखभाल में अनार के छिलकों का इस्तेमाल कर आप त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने से लेकर उन्हें कठोर यूवी किरणों से बचाने तक, अनार का छिलका हर जगह काम करता है। चाहे आप तैलीय, रूखी त्वचा या अत्यधिक शुष्क त्वचा से जूझ रहे हों, अनार का छिलका आपकी सभी त्वचा की समस्याओं का समाधान है।

त्वचा को हाइड्रेट रखें: अनार के छिलकों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व त्वचा को हाइड्रेट और नमीयुक्त रखने का काम करते हैं। इसके लिए अनार के छिलकों को सुखाकर पीस लें। अब अनार के छिलके के पाउडर में 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। आपको तुरंत फर्क महसूस होगा।


पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद करता है: अनार के छिलके एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर होते हैं - औरमुंहासों और पिंपल्स को दूर करने के लिए सबसे अच्छा है। इसके लिए अनार के छिलकों से बने चूर्ण में आवश्यक तेल, दही और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

झुर्रियों और समय से पहले बुढ़ापा से छुटकारा दिलाने में मदद करता है: अनार के छिलकों को भी एंटी-एजिंग तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। यह चुटकी में झुर्रियों और महीन रेखाओं से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। इसके लिए 2 चम्मच अनार के छिलके का पाउडर और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर इसे 15 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। झुर्रियों और महीन रेखाओं से छुटकारा पाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में 1 से 2 बार आजमाएं।

त्वचा को तुरंत चमक दिलाने में मदद करता है: आप तुरंत चमकती और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए अनार के छिलके का स्क्रब भी आजमा सकते हैं। इसके लिए अनार के छिलकों का पाउडर बना लें। अब इसमें कच्चा दूध, गुलाब जल और विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और आपका चेहरा भी ग्लो करने लगेगा।

त्वचा की कोशिकाओं के पुनर्जनन को बढ़ावा देता है: विटामिन सी से भरपूर अनार का छिलका मुक्त कणों को बेअसर करने और क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत के लिए सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। महंगे विटामिन सप्लीमेंट्स लेने के बजाय अपनी त्वचा के लिए अनार के छिलके का इस्तेमाल करें। यह अपनी प्राकृतिक नमी को बिना स्वाइप किए त्वचा पर निशान और घावों से निपटने में भी मदद करता है।

Related News