गर्मियों में कई तरह के फल बनते हैं। इस मौसम में कई ऐसे फल होते हैं जो पानी से भरे होते हैं। जो शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करता है। गर्मियों में आप इन फलों का सेवन स्मूदी, सलाद, जूस आदि के रूप में कर सकते हैं। इन फलों के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है और वजन भी कम होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फल कैलोरी में कम होने के साथ-साथ फाइबर और पानी में भी उच्च होता है।

1) तरबूज:

गर्मियों में आपको तरबूज बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। तरबूज में पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है। इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं। तरबूज विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और अमीनो एसिड से भरपूर होता है। इसमें लगभग 90% पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। वहीं इसके सेवन से आपके शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहता है। डायटीशियन के मुताबिक एक कप यानी 100 ग्राम तरबूज में 30 कैलोरी होती है।

2) बेर:
ग्रीष्म ऋतु में बेर का उत्पादन ठंडे क्षेत्रों में सर्वाधिक होता है। इस फल में कैलोरी की मात्रा भी सबसे कम होती है। इसमें डाइटरी फाइबर, एस्टिन, सोर्बिटोल जैसे तत्व भी होते हैं। शरीर में इस तत्व की सप्लीमेंट लेने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है साथ ही बेर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। 66 ग्राम बेर में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन जैसे अन्य तत्व भी होते हैं। यह फल मधुमेह रोगियों के लिए वजन घटाने में मददगार हो सकता है।

3) कैरी:

आम को फलों का राजा कहा जाता है आम में कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें सबसे कम कैलोरी भी होती है। 100 ग्राम आम में लगभग 57 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर जैसे तत्व भी होते हैं। वजन कम करने के लिए आप गर्मी में ढेर सारे आम खा सकते हैं। इन पोषक तत्वों के अलावा आम में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन डी भी होता है।

Related News