दाल चावल सभी के घर में बनाया जाता है। बहुत से लोग महसूस करते हैं कि दाल चावल खाने से कोई विशेष पोषण नहीं मिलता है। अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो आप बिल्कुल गलत हैं। आज हम आपको इस संयोजन के लाभों के बारे में बताएंगे। जिसके बाद आप इस भोजन को बिना किसी संकोच के खा सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग दाल-चावल नहीं खाते हैं लेकिन रात के खाने में स्वस्थ चीजें खाते हैं। दाल चावल न केवल पेट भरता है बल्कि आपके वजन को भी नियंत्रित करता है।

दाल चावल (Dal chawal recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by  Garima Mayur Mangwani - Cookpad

आइए जानते हैं डाइट में दाल चावल खाने के फायदों के बारे में। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि चावल में कार्बोहाइड्रेट होता है जिसका अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो आप वजन बढ़ा सकते हैं। लेकिन अगर आप कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन छोड़ते हैं, तो शरीर में ऊर्जा की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए रात को चावल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। चावल में विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं। आप सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस भी खा सकते हैं।

कई लोगों को अरहर की दाल पचाने में कठिनाई होती है, इसलिए उन्हें दाल बनाने से पहले इसे आधे घंटे तक भिगोना चाहिए। इसके अलावा, आप चाहें तो दाल को तलते समय हींग भी मिला सकते हैं। दलहन में विभिन्न प्रकार के प्रोटीन, विटामिन और खनिज होते हैं। दाल में कई तरह की सब्जियां डालकर आप सांबर भी बना सकते हैं।

How to Weight Loss With Dal Chawal-बढ़ते वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल  करें दाल चावल, ये है खाने का सही वक्त - India TV Hindi News

यह आपके मील के पोषण मूल्य में वृद्धि करेगा और साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा। दाल चावल खाने में सरल और हल्का होता है जो आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है। सप्ताह में चार दिन दाल चावल खाने से वजन नहीं बढ़ता है। दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। दाल चावल फाइबर से भरपूर होता है जो पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

Related News