हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। हालाँकि, यह जानते हुए भी हम इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं और देर रात तक जागते रहते हैं। साथ ही सुबह ऑफिस की वजह से आपको जल्दी उठना पड़ता है। नींद की कमी के कारण बॉडी मास इंडेक्स बढ़ जाता है। नींद की कमी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। खास बात यह है कि कम नींद आपके इम्यून सिस्टम को कम करती है।

नींद की कमी से भी वजन बढ़ सकता है। हालांकि, उचित नींद लेने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। पर्याप्त नींद न लेने से मेटाबॉलिज्म और हार्मोन में बदलाव होता है। नतीजतन, आप अधिक भूख और इंसुलिन के प्रति कम संवेदनशील महसूस करते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। हम आपको बताएंगे कि अच्छी नींद से वजन कैसे कम किया जाए।

चयापचय बढ़ाता है

अच्छी नींद आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है। जो लोग पर्याप्त नींद लेते हैं और जो पर्याप्त नींद लेते हैं। ऐसे लोगों का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। पर्याप्त नींद न लेने से अनियमित चयापचय होता है और हृदय रोग, स्ट्रोक और टाइप -2 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। यह वजन बढ़ाने में भी मदद करता है।

तनाव कम होता है

पर्याप्त नींद लेने से तनाव कम होता है। पर्याप्त नींद न लेने से तनाव और मोटापा हो सकता है। अत्यधिक तनाव के कारण आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है क्योंकि आप अधिक खाना खाते हैं।

ध्यान

आपके स्वस्थ जीवन के लिए ध्यान करना बहुत जरूरी है। खाली जगह पर बैठ जाएं और गहरी सांस लें। अपनी आँखें बंद करो और साँस लो। इस प्रक्रिया को आप रोजाना 5 से 20 मिनट तक कर सकते हैं। यह तनाव को कम करता है और आपकी भावनाओं को नियंत्रित करता है। मेडिटेशन करने से आपको रात को नींद आने में मदद मिलती है और आप बिना किसी तनाव के आराम कर सकते हैं।

अच्छी नींद

एक अच्छी लाइफस्टाइल के लिए रात में 7 से 9 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। 7 से 9 घंटे की नींद के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। अच्छी नींद आपको वजन कम करने में भी मदद करती है।

1. कैफीन का सेवन कम करें

2. रात को सोते समय मोबाइल के पास न सोएं

3. रात के खाने में फाइबर शामिल करें

4. खुद को हाइड्रेट रखें।

Related News