आने वाले कुछ दिनों में उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले तीन से चार दिनों में उत्तर भारत में बारिश बढ़ने की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने कहा, "समुद्र तल पर मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के करीब है और पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में है। मानसून की ट्रफ का पश्चिमी छोर अगले 2-3 दिनों के दौरान उत्तर की ओर शिफ्ट होने की संभावना है।"

आईएमडी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश सहित आसपास के उत्तरी मैदानी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

आज, जम्मू और कश्मीर, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में काफी व्यापक / व्यापक वर्षा की संभावना है, साथ ही कुछ अलग-अलग भारी बारिश और गरज या बिजली (29 जुलाई, 2022) भी हो सकती है।

आज (29 जुलाई, 2022) जम्मू और कश्मीर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट भारी गिरावट और गरज या बिजली गिरने के साथ व्यापक/व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 31 जुलाई तक और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 1 अगस्त तक इसी तरह की मौसम संबंधी स्थितियां बनी रहेंगी।\

दिल्ली:

दिल्ली के कई हिस्सों में गुरुवार को बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मॉनसून ट्रफ के "धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ना जारी" रहने की संभावना है और इसके कारण बुधवार से उत्तर भारत में बारिश की गतिविधि में वृद्धि हुई है।

राजस्थान:

मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा- राजस्थान के जोधपुर संभाग में गुरुवार से बारिश कम होने की संभावना है, ।

जोधपुर जिले के कई इलाके पिछले दो दिनों से भारी से बहुत भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं। जिले में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान, जो गुरुवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त हुआ, लोहावत में जोधपुर में सबसे अधिक 135 मिमी बारिश दर्ज की गई।

हिमाचल प्रदेश:

हिमाचल प्रदेश के मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि अगले कुछ दिनों में राज्य में भारी बारिश की संभावना है, जिससे आवश्यक सेवाएं बाधित हो सकती हैं और अचानक बाढ़ आ सकती है।

28 जुलाई से 30 जुलाई तक जारी बारिश की गतिविधि के बढ़ने की संभावना है। शिमला, बिलासपुर, सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, मौसम विभाग ने कहा कि चंबा और आसपास के इलाकों में अगले 48-72 घंटों के दौरान अगले 36-48 घंटों में चरम बारिश होने की उम्मीद है।

Related News