भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों में पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर की भविष्यवाणी की है।

शीत लहर तब घोषित की जाती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है या दो सीधे दिनों के लिए सामान्य से 4.5 डिग्री कम होता है। मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से कम होने पर भी शीत लहर घोषित की जाती है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 17 नवंबर को 9.6 डिग्री और 21 नवंबर को 9.8 डिग्री तक गिर गया, दोनों मामलों में सामान्य से 3 डिग्री कम है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री रहा। हरियाणा के हिसार में सोमवार को सामान्य से चार डिग्री कम 7.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

आईएमडी के अनुसार, एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्व-मध्य अरब सागर से सटे पूर्व-मध्य अरब सागर के साथ-साथ संबंधित चक्रवाती परिसंचरण के साथ स्थित है।

बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और निचले क्षोभमंडल में इसके पड़ोस के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण अगले 4-5 दिनों में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर तमिलनाडु तट की ओर बढ़ने की संभावना है। एक ट्रफ रेखा चक्रवाती परिसंचरण से दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उसके आस-पास के तमिलनाडु तट पर चल रही है। चक्रवाती परिसंचरण के साथ, अगले पांच दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है।

Related News