बार-बार बीमार होना कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का परिणाम है। हमारा शरीर वायरस से नहीं लड़ सकता और हम बीमार हो जाते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छे इम्यून सिस्टम की जरूरत होती है। इसे मजबूत करने के लिए जीवनशैली और खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

आइए जानते हैं कि किन खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना चाहिए इम्युनिटी को बढ़ाना। ब्रोकली को अपने आहार में शामिल करें क्योंकि यह कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, फाइबर और आयरन से भरपूर होती है। इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, रोजाना इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं।

यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद करता है। पत्ता गोभी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर में उच्च है। इसके सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और पाचन तंत्र भी मजबूत होगा। पालक आयरन से भरपूर होता है

शरीर के लिए भी अच्छा होता है। आयरन के अलावा यह प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन से भी भरपूर होता है। यह शरीर को भी मजबूत बनाता है। शिमला मिर्च फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होती है। यह शरीर को भी मजबूत बनाता है।

Related News