हर किसी के पास कुछ न कुछ पेट की चर्बी होती है, यहां तक ​​कि फ्लैट एब्स वाले लोगों में भी पेट की चर्बी होती है जो सामान्य है मगर बहुत अधिक पेट की चर्बी आपके स्वास्थ्य को इस तरह प्रभावित कर सकती है जैसे अन्य वसा नहीं करती है। एक और चर्बी आपके हृदय, यकृत, फेफड़े और अन्य अंगों के अंदर अधिक गहरी होती है। यह वह गहरा वसा है - जिसे "आंत" वसा कहा जाता है - यह पतली लोगों के लिए भी बड़ी समस्या हो सकती है।

बता दे की, बेली फैट सिर्फ मोटे लोगों के लिए ही नहीं बल्कि पतले लोगों के लिए भी समस्या का कारण है। बेली फैट के कई कारण होते हैं। आइए इन कारणों पर एक नजर डालते हैं।

खराब आहार: मीठा भोजन जैसे केक और कैंडी, और पेय जैसे सोडा और फलों का रस, कर सकते हैं: ...

बहुत ज्यादा शराब। अधिक शराब का सेवन करने से लीवर की बीमारी और सूजन सहित कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ...

व्यायाम की कमी

तनाव

आनुवंशिकी

खराब नींद

धूम्रपान।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, न केवल फिट दिखने के लिए बल्कि स्वस्थ रहने के लिए अपने पेट की चर्बी को कम करना बहुत आवश्यक है क्योंकि यह विभिन्न बीमारियों को निमंत्रण देता है और आपकी प्रतिरक्षा को प्रभावित करता है। अपने पेट की चर्बी को अलविदा कहने के आसान और प्रभावी तरीके निम्नलिखित हैं।

स्वस्थ भोजन करें: इस अवधि में आप जिस तरह का भोजन करेंगे, वह किसी भी बदलाव को लाने के लिए महत्वपूर्ण है। फल, सब्जियां, साबुत अनाज की ब्रेड और पास्ता, चिकन, बीफ, मछली और कम वसा वाले डेयरी जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को चीनी से भरे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की जगह लेनी चाहिए।

शराब से बचें: शराब आपके पेट को फूला हुआ महसूस करा सकती है। फिगर-हगिंग ड्रेस या सिल्क की साड़ी के लिए उस परफेक्ट टमी को पाने के लिए, किसी भी तरह की शराब से दूर रहें।

तनाव प्रबंधन: तनाव और चिंता से कोर्टिसोल नामक एक निश्चित हार्मोन का अधिक उत्पादन हो सकता है, जो पेट क्षेत्र में वजन बढ़ाने को प्रोत्साहित करता है। इसलिए कोशिश करें कि आप कूल रहें

हर दिन टहलें: अगर आपके पास एक स्थापित व्यायाम दिनचर्या नहीं है, तो चलना लोगों के लिए एक बहुत अच्छा प्रवेश बिंदु है। एक छोटे से पाया गया कि मोटापे से ग्रस्त महिलाओं ने 12 सप्ताह के लिए प्रति सप्ताह तीन दिन 50 से 70 मिनट के लिए चलने का कार्यक्रम किया, एक गतिहीन नियंत्रण समूह की तुलना में उनकी आंत की चर्बी में काफी कमी आई।

प्रशिक्षण: यदि आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो पूरे शरीर का प्रशिक्षण करना महत्वपूर्ण है - खासकर यदि आप इसे लंबे समय तक दूर रखने की कोशिश कर रहे हैं। शक्ति प्रशिक्षण लगभग हर किसी की व्यायाम योजना का हिस्सा होना चाहिए। क्योंकि शक्ति प्रशिक्षण आपको मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है, जो शरीर में वसा की जगह लेगा।

अपने आहार में प्रोटीन शामिल करें: प्रोटीन के बारे में हर कोई एक कारण बताता है, यह न केवल आपको पूर्ण रखने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी मांसपेशियों में शक्ति प्रशिक्षण के कारण होने वाले छोटे आँसू की मरम्मत के लिए भी जिम्मेदार है। यह उन्हें बड़े और मजबूत होने में मदद करता है, इस प्रक्रिया में शरीर की चर्बी को बाहर निकालता है।

Related News