स्वस्थ जीवन जीने के लिए पौधे बहुत जरूरी हैं। भारत में टैरेस गार्डनिंग काफी लोकप्रिय है और इन दिनों आपके घर में तरह-तरह के पौधे लगाने का चलन बढ़ रहा है मगर स्वस्थ वातावरण के लिए पौधे लगाना ही काफी नहीं है, अपने पौधे की देखभाल करना भी बहुत जरूरी है। अपने पौधे को स्वस्थ रखने और विभिन्न प्रकार के वायरस, बैक्टीरिया और बीमारियों से बचाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

उपयुक्त उर्वरक का उपयोग: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पौधों को खाद देते समय आपको सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि किसी भी उर्वरक की अधिकता जड़ों को जला सकती है, जिससे पानी को अवशोषित करने की उनकी क्षमता कम हो जाती है। यह बदले में, पौधों को सूखे, ठंड और गर्मी से तनाव के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है।

पानी ठीक से: अपने बगीचे को पानी देना अच्छी बात है, मगर चूंकि कई बीमारियों के लिए पौधों की तरह ही पानी की जरूरत होती है। इन बीमारियों को एक ऐसा वातावरण देने से बचने के लिए जिसे वे पसंद करते हैं, पानी देने के तरीके चुनें जो पौधे के पत्ते पर नमी को सीमित करते हैं।

जानवरों से रक्षा करें: अपने पौधों को नष्ट करने से जड़ी-बूटियों, क्रिटर्स और अन्य उद्यान कीटों को दूर रखने के लिए, अपने बगीचे के बिस्तर के चारों ओर एक तार की बाड़ की तरह एक अवरोध स्थापित करें।

अपनी मिट्टी का उपचार करें: समय के साथ मिट्टी का क्षरण होता है और इसे हर बार ताज़ा करने की आवश्यकता होती है। आप स्थानीय उद्यान केंद्र से नई मिट्टी खरीद सकते हैं, इसलिए अपने बगीचे की मिट्टी की गुणवत्ता की जांच करना सुनिश्चित करें और जब आवश्यक हो तो इसे बदल दें।

सही पौधा चुनें: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सिर्फ इसलिए कि आप किसी विशेष पौधे को पसंद करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे सफलतापूर्वक विकसित भी कर सकते हैं। आपको ऐसे पौधों का चयन करना होगा जो न केवल आकर्षक दिखें बल्कि आपके पास रोपण की स्थिति से मेल खाते हों।

पौधों की भीड़ से बचें: प्रकाश, पानी और पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा के कारण पौधों को एक साथ बहुत करीब रखा जाता है। ये कमजोर पौधे आक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। रोग कभी-कभी तब भी फैलते हैं जब एक संक्रमित पत्ती किसी स्वस्थ पत्ते के संपर्क में आती है, जिसकी अधिक संभावना तब होती है जब पौधे एक-दूसरे के बगल में हों।

स्वस्थ जीवन जीने के लिए आसपास का स्वस्थ रहना जरूरी है। पौधे हमारे पर्यावरण को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसलिए सिर्फ अपने घर में पौधे लगाना ही काफी नहीं है, इन पौधों की देखभाल करना बहुत जरूरी है।

Related News