जिस तरह बीमारी के इलाज के लिए इंसान को दवा की जरूरत होती है, उसी तरह पानी भी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक- आपको दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे शरीर स्वस्थ रहता है। अक्सर लोग जरूरत से ज्यादा पानी पी लेते हैं और इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। लेकिन कई बार लोग बहुत कम पानी पीते हैं और नतीजा यह होता है कि शरीर बीमारियों से घिर जाता है।


स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि आम तौर पर एक व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए। उल्लेखनीय है कि जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है। जब आप ज्यादा पानी पीते हैं तो त्वचा अलग तरह से ग्लो करती है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में

वजन घटाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत कारगर हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि अगर आप सही मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे आपको वजन कम करने में भी काफी मदद मिल सकती है। पानी में वास्तव में कोई कैलोरी नहीं होती है, इसलिए आप जितना अधिक पानी पिएंगे, आपका वजन उतना ही कम होगा और आपका शरीर उतना ही अधिक हाइड्रेटेड रहेगा।

कहा जाता है कि भोजन और पानी व्यक्ति के कर्म पर निर्भर करता है। आपके काम के हिसाब से शरीर से एनर्जी वेस्ट होती है। ऊर्जा की खपत के कारण हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। मान लीजिए कि एक व्यक्ति बेकार बैठा है और अधिक काम नहीं कर रहा है, तो कम ऊर्जा का उपयोग होता है। ऐसे में उनके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। इसके लिए आपको अपने काम के हिसाब से पानी पीना चाहिए। अगर आप ज्यादा मेहनत करते हैं तो रोजाना 10 से 15 गिलास पानी पिएं।

Related News