एक्वाडक्ट पानी का पौधा बहुत उपयोगी माना जाता है। बता दे की, यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और पर्यावरण के लिए भी बेहद जरूरी माना जाता है। कई मिनरल, विटामिन, पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में भी फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से हार्ट अटैक के खतरे को भी कम किया जा सकता है। दरअसल, इसके औषधीय गुणों के कारण भारत में इसका इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है और आप इसे सलाद, सूप, सब्जी और स्टॉज के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आज हम आपको जलकुंभी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं।

कैंसर का खतरा कम करें - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, एक्वाडक्ट में मौजूद बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट शरीर पर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करता है ताकि शरीर कोशिकाओं को नुकसान न पहुंचाए। आहार में एक्वाडक्ट को शामिल कर कैंसर के खतरे से भी बचा जा सकता है।

कोलेजन उत्पादन बढ़ाएँ- एक्वाडक्ट या वॉटरक्रेस कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है जिससे चेहरे पर उम्र के निशान कम होते हैं। इतना ही नहीं इसके सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है और त्वचा टाइट होती है।

दिल के लिए फायदेमंद - बता दे की, जलकुंभी के सेवन से रक्तचाप की समस्या नहीं होती है और दिल का दौरा या हृदय रोग के जोखिम को नियंत्रित किया जा सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद- यदि आप इसे पीसकर त्वचा पर लगाएंगे तो पिंपल्स की समस्या दूर हो सकती है। इतना ही नहीं, यह त्वचा पर लालिमा और सूजन को कम करने, दाग-धब्बों को दूर करने और पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में भी मददगार है।

कम कैलोरी और उच्च फाइबर वजन, कम कैलोरी और उच्च फाइबर के कारण, एक्वाडक्ट वजन घटाने के लिए भी बहुत अच्छा है।

Related News