ज्यादातर लोग आजकल फोन पर हैं, वैसे आज भी कई लोग टीवी को मिस नहीं कर रहे हैं। टीवी देखना आज भी लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा रहा है। यदि आप लंबे समय तक टीवी देखते हैं तो इससे कोरोनरी हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।ज्यादा देर तक टीवी देखने से दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

बता दे की, यह शोध कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और हांगकांग विश्वविद्यालय की एक टीम द्वारा किया गया है, जिसमें पता चला है कि यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन नियमित रूप से 1 घंटे से कम समय तक टीवी देखता है, तो उसे कोरोनरी हृदय के जोखिम से बचाया जा सकता है। हर कोई कि यदि कोई व्यक्ति लंबे समय तक बैठता है और शारीरिक गतिविधियों से दूर रहता है, तो हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। लंबे समय तक स्क्रीन पर बैठने से व्यक्ति के जीवन में न केवल शारीरिक गतिविधि कम होती है, बल्कि शरीर में कोरोनरी हृदय रोग भी बढ़ सकता है।

5 मिलियन से अधिक लोगों में, जिन्होंने प्रत्येक के अपने पॉलीजेनिक जोखिम स्कोर को संकलित किया, शोधकर्ताओं ने देखा कि जिन लोगों ने नियमित रूप से 4 घंटे से अधिक टीवी देखा, उनमें हृदय रोग का खतरा सबसे अधिक था। जो लोग दिन में दो से तीन घंटे टीवी देखते थे उनमें हृदय रोग विकसित होने की दर 6% कम थी। जो लोग 1 घंटे से कम टीवी देख रहे थे, उनमें हृदय रोग विकसित होने की दर 16% कम थी।

Related News