यदि आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो इसे आज ही छोड़ दें क्योंकि आज हम आपको चेहरे पर साबुन के इस्तेमाल से होने वाले बड़े नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल, कई मौसमी बदलाव और प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा को स्वस्थ रखना एक चुनौती बन गया है। जिसके अलावा कई महिलाएं चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए फेसवॉश के अलावा साबुन का भी इस्तेमाल करती हैं, हालांकि यह आपके चेहरे के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। आइए अब जानते हैं नुकसान के बारे में।

* साबुन एक ऐसा उत्पाद है जिसमें कई तरह के रसायन पाए जाते हैं। ये रसायन त्वचा को और भी रूखा बना देते हैं। साबुन में ट्राईक्लोसन नामक रसायन का प्रयोग अधिक मात्रा में किया जाता है, जो तत्व चेहरे के प्राकृतिक तेल को नष्ट कर त्वचा को अधिक रूखा या खुरदरा बना देता है। इस कारण नियमित रूप से साबुन का प्रयोग न करें।

त्वचा का पीएच स्तर प्रभावित होता है - किसी भी त्वचा का सामान्य पीएच स्तर 4 से 65 तक हो सकता है, मगर लगातार रासायनिक उत्पादों का उपयोग इसके संतुलन को बिगाड़ सकता है। साबुन त्वचा के पीएच स्तर और एसिड मेंटल तत्व को भी काफी हद तक प्रभावित कर रहे हैं, जिससे गंभीर नुकसान होता है।

चेहरे की चमक को दूर करें- त्वचा की रक्षा करें अमीनो एसिड और क्षार जैसे तत्वों से, कौन से तत्व त्वचा की चमक बनाए रखने में सहायक होते हैं। ये तत्व त्वचा की परत पर प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में भी मौजूद होते हैं, मगर नियमित रूप से साबुन के इस्तेमाल से ये पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं।

चेहरे की सफाई कैसे करें -

चेहरा धोने के लिए किसी अच्छे फेसवॉश का इस्तेमाल करें।

गुलाब जल से भी आपका चेहरा साफ कर सकते हैं।

आप कच्चे दूध से चेहरा धो सकते हैं।

हल्दी या शहद का फेस पैक बना लें।

मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोया जा सकता है।

Related News