कोरोना का दूसरी तरफ कोविड-19 वैक्‍सीनेशन अब ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को उपलब्‍ध हो रही है। इस बीच विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने टीकों के साइड इफेक्‍ट्स को लेकर एक पब्लिक डॉक्‍युमेंट जारी किया है। इसमें बताया गया है कि टीकों के बाद हल्‍के साइड इफेक्‍ट्स होना सामान्‍य बात क्‍यों है। कोविड टीकों के आम साइड इफेक्‍ट्स और लॉन्‍ग-टर्म इफेक्‍ट्स को लेकर भी WHO ने जानकारी दी है। दूसरी तरफ, एक्‍सपर्ट्स बता रहे हैं कोविड वैक्‍सीन लगने के बाद आपको कुछ गतिविधियों से दूर रहने को कहा है।


1. मेडिकल एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक, आपको कोविड वैक्‍सीन लेने के कुछ दिन बाद तक टैटू नहीं कराना चाहिए। इसकी बेहद कम संभावना है फिर भी एक इम्‍युन रेस्‍पांस ट्रिगर हो सकता है।


2. वैज्ञानिकों के अनुसार, कोविड टीका लेने के दो हफ्ते पहले और बाद तक कोई और टीका लगवाने से बचें। अभी इस बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं है कि कोरोना के टीके बाकी टीकों के साथ कैसा रिएक्‍ट करते हैं। ऐसे में कुछ हफ्तों का गैप लेने में ही समझदारी है।

3. वैक्‍सीनेशन के बाद वर्कआउट से बचें। अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो कसरत करने से वह और बढ़ जाएगा। बेहतर होगा कि टीका लगने के बाद एक या दो दिन का ब्रेक लें।

4. वैक्‍सीन लगवाने के बाद शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए क्‍योंकि इम्‍युन रेस्‍पांस को प्रोसेस करने में पानी शरीर की मदद करता है। अगर आपको टीका लगने के बाद बुखार आता है तो यह उससे भी उबरने में मदद करेगा।

5. कोरोना वायरस टीका लगने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिलेगा। इसे आप डिजिटली भी स्‍टोर करके रख सकते हैं। फिलहाल इसे संभालकर रख‍िए। हो सकता है कि आने वाले वक्‍त में यात्रा, वीजा इत्‍यादि के लिए आपको इसकी जरूरत पड़े।


Related News